• img-fluid

    हिमाचल के सियासी इतिहास में पहली बार… पति के साथ विधानसभा में दिखेगी पत्नी

  • July 13, 2024

    शिमला: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में विधानसभा (Assembly) की तीन सीटों पर हुए चुनाव (Elections) के नतीजों शनिवार को घोषित हुए. यहां पर सबकी निगाहें कांगड़ा की देहरा सीट पर थी. क्योंकि यहां से सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू (CM Sukhvinder Singh Sukhu) की पत्नी चुनाव लड़ रही थी. ऐसे में अब कमलेश ठाकुर (Kamlesh Thakur) देहरा से चुनाव जीत गई हैं और हिमाचल के चुनावी इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि कोई पति-पत्नी एक साथ विधानसभा में नजर आएंगे.

    दरअसल, 2022 के विधानसभा चुनाव में सुखविंदर सिंह सुक्खू ने जीत दर्ज की थी और वह प्रदेश के सीएम बने. अब देहरा से 2024 के उपचुनाव में उनकी पत्नी ने जीत दर्ज की है और वह पहली बार विधायक बनी हैं. सीएम सुक्खू चार बार के विधायक हैं. हिमाचल प्रदेश में दिवंगत पूर्व वीरभद्र सिंह छह बार सीएम रहे. उनका परिवार राजनीति में रहा लेकिन, कभी भी वीरभद्र सिंह और प्रतिभा सिंह एक साथ विधायक नहीं बने.


    वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह ने अपने सियासी करियर में कभी विधायक का चुनाव नहीं लड़ा. वह मंडी से सांसद जरूर रही हैं. वहीं, विक्रमादित्य सिंह और विक्रमादित्य सिंह जरूर एक साथ विधानसभा पहुंचे थे. 2017 के विधानसभा चुनाव में वीरभद्र सिंह और विक्रमादित्य सिंह ने जीत हासिल की थी.

    हिमाचल प्रदेश में प्रेम कुमार धूमल दो बार सीएम रहे. उनके बेटे अनुराग ठाकुर को कौन नहीं जानता है. लेकिन इस परिवार से भी कोई एक साथ विधायक नहीं रहा. धूमल की पत्नी तो हमेशा राजनीति से दूर रहे. जब धूमल विधायक और सीएम थे तो अनुराग ठाकुर जरूर सांसद बने थे.

    मंडी की राजनीति में पंडित सुखराम का नाम भला कैसे कोई भूल सकता है. वह भी हिमाचल प्रदेश के कदावर नेता थे. वह प्रदेश में विधायक के अलावा, सांसद और केंद्र में मंत्री भी रहे. उनके बेटे अनिल शर्मा जरूर हिमाचल से विधायक और मंत्री रहे हैं. लेकिन पत्नी कभी राजनीति में नहीं आई. इसी तरह, दिग्गज नेता कौल सिंह, जयराम ठाकुर, पूर्व सीएम रामलाल ठाकुर, महेंद्र सिंह ठाकुर सहित अन्य नेताओं की पत्नियों ने कभी चुनाव नहीं लड़ा. हालांकि, कई नेताओं की अगली पीढ़ी जरूर राजनीति में सक्रिय है और बेटे विधायक भी बने हैं.

    Share:

    'ज्यादा दिन नहीं चलेगी मोदी सरकार, खेला शुरू हो गया', उद्धव-पवार से मुलाकात के बाद ममता बनर्जी का बड़ा दावा

    Sat Jul 13 , 2024
    नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बीजेपी पर निशाना साधने का कोई मौका नहीं छोड़ती हैं और शुक्रवार को मुंबई पहुंचने के बाद भी उन्होंने ऐसा ही किया. मुंबई पहुंचकर ममता बनर्जी ने शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे और NCP के चीफ शरद पवार से मुलाकात की. इस मुलाकात के बाद ममता बनर्जी ने […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved