• img-fluid

    एक ऐसा देश, जहां दिन में 1 बार हंसना है बेहद जरूरी?

  • July 13, 2024

    हंसना (laughing) सेहत (Health) के लिए बेहद जरूरी है. कई बीमारियां (Diseases) तो सिर्फ हंसने से ही खत्म हो जाती हैं. इस वजह से दुनिया में एक देश (country) हैं, जहां के एक प्रांत में हंसने को कानून बना दिया गया है. अब इस प्रांत के लोगों को हर दिन कम से कम 1 बार (Japan necessary to laugh at least once a day) जरूर हंसना होगा. आखिर ये कौन सा देश है? हमारा दावा है कि 90 फीसदी लोगों को इसके बारे में जानकारी ही नहीं होगी! अगर आप भी इस देश और इसके नए कानून के बारे में नहीं जानते, तो आपको ये खबर जरूर पढ़ना चाहिए.



    बिजनेस इंसाइडर वेबसाइट के अनुसार जापान (Japan mandatory laughing law) वो देश है, जिसके एक प्रांत में ये विचित्र मगर कारगर कानून को पास किया गया है. पिछले हफ्ते जापान के यामागाटा पर्फेक्चर (Yamagata prefecture) में प्रशासन ने अपने लोगों की सेहत की देखभाल करने का खास तरीका इजाद किया है. प्रशासन ने ये कानून बना दिया है कि अब लोगों को दिन में कम से कम 1 बार जरूर हंसना पड़ेगा. दरअसल, इस नियम को बनाने के पीछे एक रिसर्च है, जिसे हाल ही में वहां की यूनिवर्सिटी में किया गया है.

    इस वजह से बनाया गया कानून
    यामागाटा यूनिवर्सिटी की रिसर्च में ये दावा किया गया है कि हंसने से सेहत पर बहुत फायदा होता है. दिल की बीमारियां इससे कम होती हैं और इंसान की आयु भी बढ़ती है. इस कानून के तहत हंसने पर जबरदस्ती जोर नहीं दिया जा रहा है, हालांकि, इसके जरिए नागरिकों को दिनभर खुशहाल माहौल बनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. कानून के तहत कार्यस्थलों को भी हल्का-फुल्का माहौल बनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. अब हर महीने की 8वीं तारीख को हास्य दिवस के रूप में मनाया जाएगा.

    विपक्ष करने लगा आलोचना
    एक तरह इस कानून से प्रशासन बेहतर माहौल बनाने की कोशिश कर रहा है, दूसरी तरफ प्रशासन को इस कानून से आपत्ति है. जैपनीज़ कम्यूनिस्ट पार्टी ने आरोप लगाया है कि ये कानून इंसान की आजादी का हनन करता है. विपक्ष का कहना है कि हंसने का अधिकार या न हंसने का अधिकार संविधान के द्वारा दिया हुआ अधिकार है. कॉन्स्टिट्यूशनल डेमोक्रैटिक पार्टी की ओर से कहा गया है कि ये कानून उन लोगों का ख्याल नहीं रखता, जो किसी बीमारी, जुल्म, या दुख की वजह से नहीं हंसते. दूसरी ओर प्रशासन का बार-बार कहना है कि ये प्रोत्साहन के तौर पर बनाया गया कानून है, आदेश नहीं. अगर कोई नहीं हंसता, तो उसके ऊपर किसी भी तरह का जुर्माना नहीं लगाया गया है.

    Share:

    रुद्राक्ष असली है या नकली? इस तरह से शुद्धता की जांच ?

    Sat Jul 13 , 2024
    उज्‍जैन (Ujjain)। हिंदू धर्म में रुद्राक्ष (Rudraksh) का काफी ज्यादा महत्व है। कहा जाता है कि ये भगवान शिव के आंसुओं से उत्पन्न हुआ था। इसके कई प्रकार होते हैं। ये एक मुखी से लेकर 21 मुखी तक मिलता है। इन सभी में भगवान शिव के अलग-अलग स्वरूप वास करते हैं। दो शब्दों से बना […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved