• img-fluid

    आर्मी चीफ जनरल द्विवेदी की पहली पूर्वोत्तर यात्राः चीन सीमा पर लिया हालात का जायजा

  • July 13, 2024

    दीमापुर (Dimapur)। सेना प्रमुख (Army Chief) के रूप में 30 जून को कार्यभार संभालने के बाद जनरल उपेंद्र द्विवेदी (General Upendra Dwivedi) ने पूर्वोत्तर की अपनी पहली यात्रा (North-East first trip) की। इस दौरान उन्होंने अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम (Arunachal Pradesh and Sikkim) में चीन सीमा (China border reviews security) पर सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की। अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान जनरल द्विवेदी ने दीमापुर मुख्यालय वाली 2 कोर सहित पूर्वी सेना कमान के तहत सभी कोर संरचनाओं का भी दौरा किया। इस दौरान उन्हें मणिपुर (Manipur) की वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी दी गई, जहां पिछले एक साल में बड़े पैमाने पर जातीय हिंसा देखी गई है।


    सेना के एक अधिकारी ने बताया कि बृहस्पतिवार को अपने दौरे की शुरुआत में सेना प्रमुख द्विवेदी तेजपुर स्थित गजराज 4 कोर पहुंचे, जहां उन्हें चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा पर वर्तमान स्थिति और वहां की परिचालन तैयारियों के बारे में जानकारी दी गई। सेना प्रमुख ने सुकना स्थित 33 कोर मुख्यालय के दौरे के दौरान सिक्किम में चल रही बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाओं की भी समीक्षा की। यात्रा के दौरान सेना प्रमुख के साथ पूर्वी सेना कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल आरसी तिवारी भी थे।

    बता दें कि तीसरी कोर अरुणाचल प्रदेश के शेष क्षेत्र की देखभाल करती है, जबकि चौथी कोर अरुणाचल प्रदेश में तवांग सेक्टर की देखभाल के लिए प्रभारी है। वहीं, 33 कोर सिक्किम और पश्चिम बंगाल में अपनी लड़ाकू संरचनाओं के साथ अन्य जिम्मेदारियों के साथ-साथ सिक्किम में एलएसी की देखभाल भी करती है।

    Share:

    उत्तराखंड यूसीसी रिपोर्ट हुई जारी, शादी की उम्र, तलाक और लिव-इन रिलेशनशिप सहित बने कई कानून

    Sat Jul 13 , 2024
    देहरादून (Dehradun) । उत्तराखंड (Uttarakhand) में रहने वाली जनजातियों के लिए समान नागरिक संहिता (Uniform Civil Code) के प्रावधान पूरी तरह स्वैच्छिक होंगे, यदि जनजाति समाज का कोई व्यक्ति समान नागरिक संहिता के किसी प्रावधान को इस्तेमाल करना चाहता है तो कर सकता है। अलबत्ता, सभी धार्मिक अल्पसंख्यकों पर यूसीसी के सभी प्रावधान (UCC provisions) […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved