• img-fluid

    11 जुलाई की 10 बड़ी खबरें

  • July 11, 2024

    1. पीएम मोदी की बात से सहमत पुतिन, अब भारत करेगा विमानों के कलपुर्जों की आपूर्ति

    रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia–Ukraine War) के चलते भारतीय सेनाओं (Indian Armed Forces)के कई रक्षा उपकरणों (defense equipment)की मरम्मत नहीं हो पा रही है। लेकिन, अब इसका समाधान निकलता हुआ दिख रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच मंगलवार को हुई शिखर वार्ता के दौरान दोनों देश भारत में ऐसे कलपुर्जों के संयुक्त उत्पादन पर सहमत हुए हैं। सेना से जुड़े सूत्रों ने इस घोषणा को बेहद महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि इससे तीनों सेनाओं को उन उपकरणों को सेवा के योग्य बनाने में मदद मिलेगी, जिनके लिए रूस या यूक्रेन से कलपुर्जों की आपूर्ति पिछले दो सालों से युद्ध के चलते ठप पड़ी हुई है। हालांकि, कुछ उपकरण स्थानीय स्तर पर भी बनाए गए हैं, इसके बावजूद समस्या बनी हुई है।

    2. प्रशांत किशोर ने अपनी पार्टी की लॉन्चिंग तारीख का किया ऐलान, विधानसभा चुनाव में उतारेंगे उम्‍मीदवार

    चुनावी रणनीतिकार और जन सुराज के संयोजक प्रशांत किशोर (Prashant Kishore) ने अपनी राजनीतिक पार्टी (Political party) की लॉन्चिंग की तारीख का ऐलान कर दिया है। महात्मा गांधी की जयंती यानी 2 अक्तूबर को वह अपनी राजनीतिक पार्टी लॉन्च करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि वह अगले साल होने वाले बिहार विधानसभा चुनावों (Bihar Assembly Elections) में सभी 243 सीटों पर उम्मीदवार (Candidate) खड़े करेंगे। किशोर ने यह भी कहा है कि उससे पहले वह 21 नेताओं की एक कमेटी गठित करेंगे जो पार्टी के इन मामलों को देखेगी। दो साल पहले प्रशांत किशोर ने 2 अक्तूबर, 2022 को गांधी जयंती के मौके पर ही पश्चिम चंपारण से जन सुराज यात्रा की शुरुआत की थी। पिछले दो साल में किशोर राज्यभर में 5000 किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा कर चुके हैं। वह अपनी जनसभाओं में लोगों को जाति के कुचक्र से ऊपर उठकर विधायक-सांसद चुनने की अपील करते रहे हैं।

    3. मोदी सरकार ने पूरी की चंद्रबाबू नायडू की इच्छा, आंध्र के लिए 60 हजार करोड़ की योजना को दी मंजूरी

    आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू *CM Chandrababu Naidu) ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) से मुलाकात की थी। दोनों नेताओं की मुलाकात के 5 दिन ही बीते हैं कि केंद्र ने आंध्र प्रदेश में 60,000 करोड़ (60 thousand crores) रुपये के निवेश से तेल रिफाइनरी (oil refinery) और पेट्रो केमिकल हब स्थापित करने की प्रमुख मांग को स्वीकार कर लिया है। नायडू ने बुधवार को राज्य में रिफाइनरी स्थापित करने की व्यवहार्यता पर चर्चा करने के लिए भारत पेट्रोलियम कॉपोर्रेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात भी की। अब लोगों की नजरे ंबिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर जा टिकी हैं। ऐसा इसलिए कि केंद्र सरकार में टीडीपी के साथ-साथ जेडीयू की भी अहम भूमिका है।


    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) अपने ऑस्ट्रिया दौरे (Austria tour) से भारत के लिए रवाना हो गए हैं. अपनी यात्रा के दौरान विएना में पीएम मोदी (PM Modi) ने भारतीय मूल के लोगों (People of Indian origin) को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत ने युद्ध नहीं, बुद्ध दिए. भारत विश्व बंधुत्व के रूप में देखा जा रहा है. भारत ने हमेशा शांति और खुशहाली दी है. भारत हमेशा शांति का ही पक्षधर रहा है. भारत अपना रोल और मजबूत करेगा. उन्होंने कहा कि भारत में तेजी से बदलाव हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम आज 1000 साल की नींव डाल रहे हैं. पीएम मोदी कहा कि 1947 में देश आजाद हुआ और 2047 में देश शताब्दी वर्ष मनाएगा. लेकिन 2047 में भारत विकसित होगा. बता दें कि पीएम मोदी के संबोधन के दौरान मोदी-मोदी के नारे लगते रहे।

    जम्मू (Jammu) में लगातार हो रहे आतंकी हमलों के बीच कठुआ में सुरक्षा बलों की बड़ी बैठक हुई है. इस बैठक में जम्मू कश्मीर के डीजीपी, पंजाब के डीजीपी, बीएसएफ के स्पेशल डीजीपी समेत कई आला अधिकारी शामिल हुए हैं. जानकारी के अनुसार, इस बैठक में आतंकवाद से लेकर सीमा से घुसपैठ और आतंकियों के खात्में पर बात हो सकती है. दरअसल, हाल ही में बीते 10 जुलाई को जम्मू-कश्मीर के कठुआ में आतंकियों ने एक बार फिर कायराना आतंकी वारदात को अंजाम दिया है. घात लगाकर सेना की गाड़ी पर किए गए आतंकी हमले में 5 जवान शहीद हो गए थे. वहीं, इस हमले में 5 अन्य जवान जख्मी भी हुए थे. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में सोमवार को हुए आतंकी हमले के बाद पूरे देश में गुस्सा है.

    6. ‘घर जल रहे हैं, मासूम ज़िंदगियां खतरे में…’ मणिपुर को लेकर राहुल गांधी ने शेयर किया वीडियो

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi, Leader of Opposition in Lok Sabha) ने मणिपुर के हालात को लेकर एक वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शेयर किया है। करीब पांच मिनट का यह वीडियो राहुल गांधी के मणिपुर दौरे पर केंद्रित है। इस वीडियो में राहुल गांधी को मणिपुर के हिंसा प्रभावित लोगों से मुलाकात करते हुए दिखाया गया है। राहुल गांधी ने बृहस्पतिवार को कहा कि ‘‘मणिपुर की स्थिति में आज भी सुधार नहीं हुआ है और वह दो टुकड़ों में बंटा हुआ है’’, ऐसे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को राज्य का दौरा कर लोगों की तकलीफ सुननी चाहिए और शांति की अपील करनी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ के घटक दल मणिपुर में शांति की ज़रूरत को संसद में पूरी शक्ति के साथ उठाकर, सरकार पर इस त्रासदी को खत्म करने का दबाव बनाएंगे। राहुल गांधी ने गत सोमवार को मणिपुर का दौरा कर हिंसा पीड़ितों से मुलाकात की थी। उन्होंने अपने इस दौरे का एक वीडियो बृहस्पतिवार को सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर साझा किया। उन्होंने कहा कि 22 जुलाई से आरंभ हो रहे संसद के मानसून सत्र में मणिपुर का मुद्दा उठाएंगे।


    7. NEET पेपर लीक का किंगपिन रॉकी गिरफ्तार, सीबीआई को मिली 10 दिनों की रिमांड

    NEET पेपर लीक मामले (NEET paper leak case) में जांच एजेंसी को एक बड़ी सफलता मिली है। इस मामले के आरोपी राकेश रंजन उर्फ रॉकी को गिरफ्तार करने के बाद आज सीबीआई ने उसे पटना की अदालत में पेश किया। कोर्ट ने रॉकी को 10 दिनों की सीबीआई रिमांड पर भेज दिया है। रॉकी मूल रूप से बिहार के नवादा का रहने वाला है। लेकिन पिछले कुछ सालों से वह रांची में रहकर रेस्टोरेंट चलाता था। रॉकी ने ही नीट का पेपर लीक होने के बाद उसे सॉल्व कराकर चिंटू के मोबाइल पर भेजा था।

    8. अनंत-राधिका की शादी में शामिल नहीं होगा गांधी परिवार, खुद न्योता देने गए थे मुकेश अंबानी

    रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Reliance Industries Chairman Mukesh Ambani) के छोटे बेटे अनंत अंबानी (Anant Ambani) और उद्योगपति वीरेन मर्चेंट की बेटी राधिका मर्चेंट (Radhika Merchant) 12 जुलाई को शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं. इस शादी में देश और विदेश के जाने माने दिग्गज शामिल होंगे. इस बीच बताया जा रहा है कि गांधी परिवार से का कोई भी सदस्य इस शादी में शामिल नहीं होगा. हालांकि सोनिया गांधी अंबानी परिवार को अपनी शुभकामनाएं देंगी. इससे पहले उद्दोगपति मुकेश अंबानी 4 जुलाई 2024 को कांग्रेस नेता सोनिया गांधी से मिलने उनके आवास दस जनपथ पहुंचे थे. यहां उन्होंने सोनिया गांधी को अनंत और राधिका की शादी के निमंत्रण दिया था. मुकेश अंबानी अपने बेटे की शादी के लिए खास मेहमानों को खुद आमंत्रित करने गए थे.


    9. गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सशस्त्र बलों में अग्निवीरों के लिए उठाया बड़ा कदम, 10 फीसदी कॉन्स्टेबल पद आरक्षित

    केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Home Ministry) ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (Central Armed Police Forces) में अग्निवीरों की भर्ती के लिए बड़ा कदम उठाया है. इस संबंध में सीआईएसएफ ने सभी तैयारियां कर ली हैं. सीआईएसएफ की डीजी नीना सिंह (CISF DG Neena Singh) ने बताया है कि अब कॉन्स्टेबल भर्ती में 10 फीसदी पद पूर्व अग्निवीरों के लिए आरक्षित (10% posts in constable recruitment reserved for former Agniveers) रहेंगे. साथ ही उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षा में छूट दी जाएगी. सीआईएसएफ डीजी नीना सिंह ने कहा है कि पूर्व अग्निवीरों को आयु सीमा में भी छूट मिलेगी. यह व्यवस्था एक ओर सीआईएसएफ के लिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे सीआईएसएफ को प्रशिक्षित, सक्षम और योग्य मैनपावर मिलेगा. इससे फोर्स में डिसिप्लिन होगा. उसी तरह इससे पूर्व अग्रिवीरों को सीआईएसएफ में सेवा देने का मौका मिलेगा.

    10. भारत-श्रीलंका सीरीज का शेड्यूल जारी, 26 जुलाई को होगा पहला टी-20 मैच, गौतम गंभीर करेंगे आगाज

    भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) इस समय जिम्बाब्वे दौरे पर है, जहां वो 5 मैचों की टी20 सीरीज (5 match T20 series) खेल रही है. इसके बाद उसे श्रीलंका दौरे पर जाना है, जहां 3 मैचों की टी20 और फिर 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है. इन दोनों ही सीरीज का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. पिछले ही महीने रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप खिताब जीता है. इस टूर्नामेंट के बाद ही बतौर कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल खत्म हो गया है. ऐसे में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने पूर्व ओपनर गौतम गंभीर को नया हेड कोच बनाया है. अब गंभीर इस श्रीलंका दौरे से ही अपनी कोचिंग का आगाज करेंगे. बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद शुभमन गिल की कप्तानी में युवा भारतीय टीम जिम्बाब्वे दौरे पर गई है. यहां दोनों टीमों के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज खेली जा रही है. इसके बाद भारतीय टीम श्रीलंका दौरे पर जाएगी. हालांकि अभी तक श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान नहीं किया गया है. बताया जा रहा है कि इसी हफ्ते के आखिर में टीम का ऐलान कर दिया जाएगा.

    Share:

    हिन्दुत्व, भारतीय राष्ट्रवाद और सांस्कृतिक पहचान

    Fri Jul 12 , 2024
    – डॉ. प्रशांत बड़थ्वाल  हिन्दुत्व ऐसी अवधारणा है जो भारतीय समाज और राजनीति में गहरी जड़ें जमाए हुए है। यह शब्द केवल एक धार्मिक विचारधारा का प्रतिनिधित्व नहीं करता, बल्कि एक जीवन दर्शन, सांस्कृतिक पहचान और राष्ट्रीय चेतना का भी प्रतीक है। हिन्दुत्व को समझने के लिए, जैसा कि कहा गया है, व्यक्ति को सर्वप्रथम […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved