• img-fluid

    562 अनबिके फ्लैटों को अब लॉटरी से बेचेगा प्राधिकरण, योजना 103 की दरें तय

  • July 11, 2024

    • पिछले कई सालों से योजना १५५ में बने फ्लैटों को बेचने के किए जा रहे हैं प्रयास, पलाश प्रीमियम में भी ६० से लेकर ९५ लाख से अधिक के फ्लैटों को बेचने की प्रक्रिया शुरू, बोर्ड ने भी दी मंजूरी

    इंदौर। टिगरिया बादशाह में योजना 155 में प्राधिकरण ने अलग-अलग श्रेणियों के फ्लेटों का निर्माण बहुमंजिला इमारतों में किया है। मगर इनमें से अधिकांश फ्लेट तमाम प्रयासों के बावजूद नहीं बिक सके, जिसके चलते अभी 562 अनबिके फ्लेटों को लॉटरी के जरिए 6 माह तक बेचने का निर्णय लिया गया। इसके लिए दरों का निर्धारण भी बोर्ड ने कर लिया है। इसी तरह योजना क्र. 103 में निर्मित बहुमंजिला इमारत पलाश प्रीमियम के फ्लेट भी बढ़ी हुई गाइडलाइन की राशि का समावेश करते हुए तय की गई दरों पर बेचे जाएंगे। यहां भी 88 फ्लेट 2 और 3 बेडरुम के फिलहाल बिक्री के लिए उपलब्ध रहेंगे और क्षेत्रफल के मान से 60 लाख रुपए से लेकर 95 लाख रुपए से अधिक की कीमत पर इन फ्लेटों की बिक्री की जाएगी।

    अभी दो दिन पहले प्राधिकरण संचालक मंडल की जो बैठक हुई उसमें जहां 15 किलोमीटर लम्बे और 75 मीटर चौड़े अहिल्या पथ के निर्माण का लक्ष्य तय किया गया और इसके एवज में 5 नई टीपीएस योजनाएं घोषित की गई, जिन पर कलेक्टर आशीष सिंह के निर्देश पर नगर तथा ग्राम निवेश ने अभिन्यास मंजूर पर तत्काल प्रभाव से रोक भी लगा दी है। इसके साथ ही 566 हेक्टेयर पर पालाखेड़ी और लिम्बोदागारी में गोल्फ सिटी प्रस्तावित की गई है। दूसरी तरफ प्राधिकरण के पास कई निर्मित सम्पत्तियां भी बिक्री से लिए उपलब्ध है, जिनमें योजना 155 में बने फ्लेट शामिल हैं। दरअसल, प्राधिकरण ने ई टाइप और अन्य श्रेणी के 35, एल टाइप और एक बैडरूम के 562 तथा दो बैडरूम के 208 फ्लेटों का निर्माण किया और पूर्व में 19200 रुपए प्रति वर्गमीटर की दर से इन्हें बेचने का निर्णय भी लिया, जिसके चलते तीनों श्रेणियों में 246 फ्लेटों का तो विक्रय हो चुका है और वर्तमान में 562 फ्लेट अनबिके पड़े हैं।

    चूंकि 2024-25 की गाइडलाइन बढ़ गई है। लिहाजा उसके मुताबिक 24 हजार रुपए प्रति वर्ग मीटर और संधारण शुल्क की राशि को जोड़ते हुए अब अगले 6 माह तक लॉटरी के जरिए इन फ्लेटों के विक्रय करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए लगातार समाचार-पत्रों में विज्ञापन भी दिए जाएंगे। इसी तरह योजना 103 में 4900 वर्गमीटर पर प्राधिकरण ने बहुमंजिला बिल्डिंग का निर्माण किया है, जिसे पलाश प्रीमियम नाम दिया गया। यहां पर 2 बैडरूम के 58 तथा 3 बैडरूम के 40 फ्लेट निर्मित हैं। प्राधिकरण बोर्ड ने प्रत्येक फ्लेट से पौने 2 रुपए प्रति वर्ग फीट प्रतिमाह की दर से 2 साल का संधारण शुल्क, 50 हजार और 75 हजार रुपए का सिंकिंग फंड और 1 लाख रुपए पार्किंग सुविधा के लिए लेना तय किए हैं। अभी 98 फ्लेटों में से पहले चरण में 60 फ्लेटों के विक्रय का निर्णय लिया गया है। क्षेत्रफल के मान से 60 लाख रुपए से लेकर 95 लाख रुपए से अधिक की कीमत के ये फ्लेट रहेंगे। वहीं प्राधिकरण ने पूर्व में पलाश प्रीमियम प्रोजेक्ट के लिए 43.31 करोड़ रुपए की प्रशासकीय स्वीकृति ली थी। मगर भवन निर्माण कार्य में नए मदों के जुडऩे और पुनरीक्षित दरों के चलते अब इसकी लागत 53.14 करोड़ रुपए तक पहुंच गई है। पहली मंजिल पर जिमनेशियम आदि की सुविधा भी फ्लेट मालिकों को मिलेगी। इस बहुमंजिला भवन में कुल निर्मित क्षेत्रफल 18579 वर्गमीटर का रहेगा।

    Share:

    इंदौर सहित प्रदेश के 20 लाख पीएम आवासों में लगेंगे सोलर संयंत्र

    Thu Jul 11 , 2024
    केन्द्र की तर्ज पर मोहन सरकार भी सूर्य लक्ष्मी योजना की कर रही है शुरुआत इंदौर। प्रधानमंत्री आवास योजना (Prime Minister Housing Scheme) के तहत देशभर में सस्ते मकान बनाए जा रहे हैं, ताकि गरीब परिवारों को छत मिल सके। इंदौर (Indore) में भी हजारों की संख्या में बहुमंजिला इमारतों का निर्माण किया जा रहा […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved