• img-fluid

    कनाडा में भारतीयों को नहीं मिल रही नौकरियां, अपराधी कर रहे परेशान; तेजी से देश छोड़ रहे अप्रवासी

  • July 09, 2024

    डेस्क: कनाडा लंबे समय से भारतीयों के लिए सबसे पसंदीदा जगहों में से एक रहा है. पढ़ाई से लेकर नागरिकता पाने तक का सपना लेकर भारतीय कनाडा आते रहे हैं, लेकिन अब ऐसा होता नहीं दिख रहा है. पिछले कुछ सालों में अपने सपने को साकार करने के लिए लाखों भारतीय छात्रों ने कनाडा को चुना, लेकिन अब कनाडा में स्थितियां बदल रही हैं. भारतीय नागरिकों के लिए कनाडा अब किसी बुरे सपने से कम नहीं क्योंकि कनाडा में प्रॉपर्टी की बढ़ती कीमतें, नौकरियों की कमी और देश में अपराध बढ़ने से सपना अब दुस्वप्न में बदलने लगा है. ऐसी स्थितियों ने कनाडा में माइग्रेशन रिवर्स को बढ़ावा दिया है.

    रिपोर्ट के मुताबिक, कनाडा में सबसे बड़ समस्या नौकरियों की है. हाल में आए अप्रवासी कनाडा में बेरोजगारी दर को बढ़ा रहे हैं. इससे कनाडा में मकानों का किराया भी आसमान छू रहा है. देश में भारी संख्या में बाहर से आए लोगों को अब नौकरी के लिए दर-दर की ठोकरें खाना पड़ रहा है. सूत्रों के मुताबिक, कनाडा में अस्थायी लोगों के लिए जून महीने में बेरोजगारी दर 11 फीसदी थी. रिपोर्ट के मुताबिक यह अचानक नहीं हुआ है, पिछले पांच साल में आए अप्रवासियों को कनाडा में नौकरी के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है. जून में ऐसे लोगों की भी बेरोजगारी दर 12.6 फीसदी पर पहुंच गई.


    जानकारी के मुताबिक, कनाडा में बेरोजगारी दर में वृद्धि की सबसे बड़ी वजह अस्थायी निवास श्रेणी का है. कनाडा में लगातार बढ़ रही जनसंख्या से सकल घरेलू उत्पाद बढ़ रहा है, लेकिन इससे जीवन कठिन होता जा रहा है. खास करके युवा पीढ़ी और अप्रवासियों को सबसे अधिक परेशानी हो रही है. कनाडा में मकानों की कमी हो गई है, क्योंकि जितनी तेजी में अप्रवासी आ रहे हैं उतनी तेजी में मकान का निर्माण नहीं हो रहा है. ऐसी स्थिति में मकानों का किराया आसमान छू रहा है.

    कुछ महीने पहले मकान की कमी को पूरा करने के लिए ट्रूडो सरकार ने 6 अरब कनाडाई डॉलर का कनाडा हाउसिंग इंफ्रास्ट्रक्चर फंड लॉन्च किया, लेकिन मकान की समस्या जस की तस बनी हुई है. बीते साल कनाडा के ओंटारियो में 50 से 100 छात्रों को घर न मिलने पर कॉलेज के बाहर सड़क के किनारे टेंट लगाकर रहना पड़ा था. सूत्रों के मुताबिक, मौजूदा समय में कनाडा में 3 लाख भारतीय छात्र हैं. ज्यादातर छात्र कनाडा में गुजारा करने के लिए कूरियर, वेटर और क्लर्क जैसी नौकरियों को करते हैं, लेकिन इस समय यह नौकरियां भी नहीं मिल रही हैं.

    इन स्थितियों के बीच कनाडा से लोग अब जाने लगे हैं. इमिग्रेसन ने पिछले छह दशकों में कनाडा की आबादी को तेजी से बढ़ाया है, लेकिन अब इसमें बदलाव हो रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2023 के पहले छह महीनों में करीब 42 हजार लोगों ने कनाडा छोड़ दिया. इसके अलावा साल 2022 में 93 हजार से अधिक लोगों ने कनाडा को छोड़ा. वहीं साल 2021 में 85 हजार से अधिक लोग कनाडा से चले गए.

    Share:

    जसप्रीत बुमराह को मिला ICC का बड़ा अवार्ड, इन 2 खिलाड़ियों को छोड़ा पीछे

    Tue Jul 9 , 2024
    डेस्क। टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब दिलाने में बड़ी भूमिका निभाने वाले स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को अब एक और अवार्ड दिया गया है। जसप्रीत बुमराह ने भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा को ही इस मुकाबले में हराया है, वहीं अफगानिस्तान के रहमानुल्लाह गुरबाज का भी नाम नॉमिनेशन में […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    सोमवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved