• img-fluid

    भारतीय प्रधानमंत्री का 41 साल बाद ऑस्ट्रिया दौरा, नेहरू- इंदिरा के बाद तीसरे पीएम होंगे मोदी

  • July 08, 2024

    नई दिल्ली (New Delhi)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) दो दिन (9-10 जुलाई) के ऑस्ट्रिया दौरे (Austria Visit) पर जा रहे हैं. पीएम मोदी का यह दौरा बेहद अहम होने वाला है। ऐसा 41 साल बाद हो रहा है, जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री (Indian Prime Minister) ऑस्ट्रिया के दौरे (Austria Visit) पर जा रहे हैं. इससे पहले पिछली यात्रा 1983 में हुई थी, तब भारतीय पीएम के तौर पर इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) ऑस्ट्रिया पहुंची थीं।


    1955 में भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाला नेहरू ने ऑस्ट्रिया की यात्रा की थी. इसके साथ ही वह ऑस्ट्रिया का दौरा करने वाले पहले पीएम बन गए थे. इसके बाद इंदिरा गांधी ने प्रधानमंत्री रहते हुए 1971 में ऑस्ट्रिया का दौरा किया था. अब पीएम मोदी तीसरे पीएम बनने वाले हैं, जो ऑस्ट्रिया पहुंचेंगे।

    पीएम मोदी की यात्रा ऐसे समय हो रही है, जब भारत और ऑस्ट्रिया अपने राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। पीएम मोदी अपनी इस यात्रा के दौरान ऑस्ट्रिया में रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों के साथ भी मुलाकात करेंगे।

    नेहरू थे ऑस्ट्रिया जाने वाले पहले पीएम
    ऑस्ट्रिया पहुंचने वाले पहले प्रधानमंत्री की बात की जाए तो 1949 में राजनयिक संबंध स्थापित होने के बाद जवाहरलाल नेहरू ने पीएम को तौर पर 1955 में ऑस्ट्रिया की यात्रा की थी. भारत और ऑस्ट्रिया के बीच नेताओं, मंत्रियों और सांसदों के स्तर पर लगातार यात्राएं होती रहती हैं, लेकिन भारत की तरफ से प्रधानमंत्री स्तर की यह तीसरी यात्रा है।

    इंदिरा ने 41 साल पहले किया था दौरा
    इंदिरा गांधी ने प्रधानमंत्री रहते हुए 1971 में ऑस्ट्रिया का दौरा किया था. इसके बाद 1980 में तत्कालीन ऑस्ट्रियाई चांसलर ब्रूनो क्रेस्की ने भारत का दौरा किया था. इसके बाद 1983 में एक बार फिर इंदिरा गांधी ने ऑस्ट्रिया का दौरा किया, जिसे फॉलो करते हुए 1984 में ऑस्ट्रिया के तत्कालीन चांसलर फ्रेड सिनोवात्ज ने भारत का दौरा किया था।

    केआर नारायणन भी गए थे ऑस्ट्रिया
    इंदिरा गांधी के दौरे की बात की जाए तो 1983 के दौरान गांधी 16 से 18 जून तक वह वियना में थीं. इंदिरा की यात्रा के बाद से भारत की तरफ से कोई प्रधानमंत्री ऑस्ट्रिया नहीं गया. हालांकि, राष्ट्रपति स्तर के दौरे होते रहे हैं. 1999 में तत्कालीन राष्ट्रपति केआर नारायणन ने ऑस्ट्रिया का दौरा किया था।

    राष्ट्रपति स्तर पर होते रहे हैं दौरे
    2005 में ऑस्ट्रिया के तत्कालीन राष्ट्रपति हेंज फिशर ने भारत का दौरा किया था. इसके 5 साल बाद फिर 2010 में तत्कालीन ऑस्ट्रियाई वाइस चांसलर जोसेफ प्रोल ने भारत का दौरा किया था. इसके एक साल बाद 2011 में तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटिल ने ऑस्ट्रिया का दौरा किया था।

    Share:

    Chhattisgarh: सुकमा जिले में 5 नक्सली गिरफ्तार, भारी विस्फोटक भी बरामद

    Mon Jul 8 , 2024
    सुकमा (Sukma)। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सुकमा जिले (Sukma district) में पुलिस ने पांच नक्सलियों को गिरफ्तार (Five Naxalites arrested) किया है. उनके पास से दो बैरल ग्रेनेड लॉन्चर गोले और एक टिफिन बम समेत विस्फोटक सामग्री बरामद (Explosive material recovered) की गई है. पुलिस ने बताया कि इन नक्सलियों को जगरगुंडा थाना इलाके से पकड़ा […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved