• img-fluid

    मोदी का रूस दौरा, पुतिन के साथ डिनर, रक्षा सहयोग पर बात, इंडियन डायस्पोरा को संबोधन, ये है पूरा शेड्यूल

  • July 08, 2024

    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 22वें भारत-रूस (India-Russia) वार्षिक शिखर सम्मेलन (Annual Summit) के लिए दो दिन (8-9 जुलाई) के रूस दौरे पर मॉस्को (Moscow) पहुंच रहे हैं. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) के निमंत्रण पर पीएम मोदी आज मॉस्को के लिए उड़ान भरेंगे. प्रधानमंत्री का यह दौरा कई मायनों में बेहद खास है. इसका अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि उनकी विजिट को लेकर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन बेहद उत्साहित हैं.


    रूस में भारत के राजदूत विनय कुमार ने द्विपक्षीय वार्ताओं के कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रपति पुतिन के साथ पीएम मोदी की एक प्राइवेट मीटिंग होगी. इसके बाद डेलिगेशन स्तर की बातचीत और आपसी वार्ता होगी. इसके बाद प्रधानमंत्री और उनके प्रतिनिधिमंडल के लिए राष्ट्रपति पुतिन लंच का आयोजन करेंगे. साथ ही एक प्रदर्शनी केंद्र का दौरा करने के साथ-साथ उन डॉक्यूमेंट का आदान-प्रदान भी किया जाएगा, जिन पर साइन करने की तैयारियां चल रही हैं.

    PM मोदी के दौरे का पूरा शेड्यूल

    1. सुबह 10:55 बजे: मास्को के लिए रवाना होंगे.

    2. शाम 5:20 बजे: वनुकोवो-II अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विमान लैंड होगा.

    3. रात 9:30 बजे से 11:30 बजे तक: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ प्राइवेट मीटिंग और डिनर का आयोजन होगा.

    भारतीय समुदाय को संबोधित भी करेंगे PM

    अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी मॉस्को में रहने वाले भारतीय समुदाय के एक ग्रुप को भी संबोधित करेंगे. जो 9 साल के लंबे अंतराल के बाद पीएम की मॉस्को यात्रा को लेकर उत्सुक हैं और पीएम के मॉस्को पहुंचने का इंतजार कर रहे हैं. 8 और 9 जुलाई को रूस की यात्रा के बाद पीएम मोदी 9 जुलाई को यहां से ऑस्ट्रिया रवाना हो जाएंगे. यहां उनका दौरा 10 जुलाई तक चलेगा.

    PM मोदी के दौरे को लेकर रूस उत्साहित

    इस दौरे को लेकर रूस भी उत्साहित है. रूसी राष्ट्रपति पुतिन के प्रेस सेक्रेटरी ने हाल ही में एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा था कि प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा का कार्यक्रम बड़ा है. उन्होंने पीएम मोदी की यात्रा को लेकर एक सवाल के जवाब में कहा था कि जाहिर है कि व्यापक एजेंडा होगा, अगर इसे बहुत व्यस्त न भी कहा जाए. यह एक आधिकारिक यात्रा होगी और हमें उम्मीद है कि दोनों नेता अनौपचारिक तरीके से भी बातचीत कर सकेंगे.

    Share:

    Mumbai Rains Today: भारी बारिश के चलते मुंबई बेहाल, अगले चार दिनों तक राहत नहीं

    Mon Jul 8 , 2024
    नई दिल्‍ली(New Delhi) । देश की आर्थिक राजधानी के हाल भारी बारिश(Heavy rain) के चलते बेहाल (distressed)हैं। सोमवार को बारिश की ताजा(fresh of rain) तस्वीरों में नजर आ रहा है कि शहर की सड़कों(City streets) पर जमकर जलभराव(Water logging) हो गया है, जिसके चलते यातायात काफी प्रभावित हो रहा है। इधर, IMD यानी भारत मौसम […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved