• img-fluid

    डायबिटीज से लेकर पाचन के लिए है बहुत फायदेमंद है अंबली

  • August 11, 2024

    मुंबई (Mumbai)। पाचन को सही रखने के के लिए आंतों में गुड बैक्टीरिया (good bacteria) का होना जरूरी है। गुड बैक्टीरिया बढ़ाने के लिए फर्मेंटेड फूड (fermented food) काफी मदद करते हैं। फर्मेंटेड फूड की लिस्ट में देसी ड्रिंक अम्बली बहुत कारगर है। ये गट हेल्थ को इम्पूव करने के साथ ही सेहत को और भी कई बीमारियों से बचाने में मदद करती है।

    गट हेल्थ इंप्रूव करती है अम्बली
    अम्बली बनाने के लिए किसी भी तरह के बाजरे, कोदो या मिलेट्स को इस्तेमाल किया जा सकता है। ये फर्मेंट होने के बाद गट हेल्थ को इंप्रूव करती है। जिससे पाचन सही रहता है और खाया हुआ खाना आसानी से पच जाता है।

    विटामिन बी 12 की कमी पूरी करता है
    कोदो और बाजरा जैसे मिलेट्स में कैल्शियम से लेकर फास्फोरस की पर्याप्त मात्रा होती है। जिन लोगों के शरीर में विटामिन बी12 की कमी होती है। उन्हें अंबली पीना चाहिए। इससे सेल्स विटामिन बी 12 को आसानी से अब्जार्ब करने लगते हैं और विटामिन बी 12 के लिए अलग से सप्लीमेंट्स लेने की जरूरत नहीं पड़ती है।

    डायबिटीज रोगियों के लिए अंबली है फायदेमंद
    कोदो, सांवा जैसे मिलेट्स को लेकर तैयार अंबली को पीने से टाइप टू डायबिटीज सही होती है। मिलेट्स में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है। इसलिए डायबिटीज रोगियों के लिए अंबली पीना फायदेमंद होता है।



    कब्ज दूर होती है
    रोजाना कब्ज की समस्या से जूझते रहते हैं तो अंबली ड्रिंक बेस्ट है। इसे पीने से फाइबर की भरपूर मात्रा मिलती है। जिससे आसानी से पेट साफ हो जाता है।

    एनर्जी देते हैं
    मिलेट्स में सारे जरूर पोषक तत्व होते हैं। जब आप अंबली को पीते हैं तो ये पूरे दिन आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की वजह से एनर्जेटिक बनाकर रखते हैं।

    वेट लॉस में मदद
    जिन लोगों को वेट लॉस करना हो, खासतौर पर डायबिटीज रोगियों को वेट लॉस के लिए मिलेट्स से बनी अंबली ड्रिंक पीनी चाहिए। ये पेट को देर तक भरा रखने और महसूस होने में मदद करती है।

    अंबली बनाने का तरीका

    बाजरा जैसे मिलेट्स को लेकर दस घंटे के लिए भिगो दें।

    फिर इसे दस गुना डालकर पकाएं।

    फिर इसे छान लें और पानी को करीब छह से आठ घंटे के लिए रख दें।
    अगले दिन इस पानी को जीरा, नमक डालकर पिएं।

    Share:

    दामिनी के सेट पर डायरेक्टर ने किया मीनाक्षी शेषाद्रि को प्रपोज, हो गया हंगामा

    Sun Aug 11 , 2024
    मुंबई । एक समय सनी देओल और मीनाक्षी शेषाद्रि (Sunny Deol and Meenakshi Sheshadri) की फिल्म ‘दामिनी’ (Damini) को जनता का शानदार रिस्पॉन्स मिला था. 1995 में आई इस पिक्चर को राजकुमार संतोषी ने डायरेक्ट किया था. सालों पहले फिल्म की शूटिंग के दौरान ऐसा कुछ हुआ था कि, एक्ट्रेस को डायरेक्टर ने बाहर का […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved