• img-fluid

    J&K: आतंकियों से मुठभेड़ में दो जवान शहीद, बलिदानी प्रवीण के गांव में पसरा मातम

  • July 07, 2024

    अकोला (Akola)। जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के कुलगाम जिले (Kulgam distric) में आतंकियों से मुठभेड़ (Encounter with terrorists) में दो जवान शहीद (Two soldiers martyred) हो गए. इसके बाद सुरक्षा बलों ने 4 आतंकियों (4 terrorists) को मार गिराया है और अन्य 4 आतंकियों के छिपे होने की आशंका है. सुरक्षा बलों ने दो अलग-अलग जगहों पर आतंकवादियों की मौजूदगी की खबर मिलने के बाद आतंक विरोधी अभियान चलाया था, जिसके बाद आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ हुई।


    इस हमले में महाराष्ट्र अकोला का एक जवान शहीद हो गया, जो मोरगांव भकेरे इलाके के रहने वाले थे. शहीद की पहचान प्रवीण प्रभाकर जंजाल के रूप में हुई है. जंजाल की शहादत की खबर जैसे ही उनके गांव में पहुंची, गांव में मातम का माहौल फैल गया. साल 2019 में प्रवीण जंजाल भारतीय सेना में शामिल हुए थे. उनकी शादी हुए ज्यादा दिन भी नहीं गुजरा था. पिछले साल उनकी शादी हुई थी और अभी एक ही साल हुआ था कि पत्नी का सुहाग छिन गया. शहीद के परिवार में पत्नी, माता-पिता और उनके बड़े भाई हैं।

    लश्कर के बारे में मिली थी खुफिया जानकारी
    बता दें कि सेना का पहला अभियान शुरू होने के कुछ घंटों बाद ही चिनिगाम गांव में गोलीबारी की एक और घटना शुरू हो गई. सेना को लश्कर ग्रुप के बारे में खुफिया जानकारी मिली थी, जिसके बाद सुरक्षा बल उस क्षेत्र में पहुंच गए थे. दोनों तरफ से गोलीबारी हुई. दरअसल, सेना को कुलगाम के इलाके में आतंकियों की मौजूदगी के बारे में खुफिया इनपुट मिला था. इसके बाद सुरक्षाबलों ने इलाके में सर्च ऑपरेशन शुरू किया. इस दौरान सेना के जवानों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई।

    2 महीने पहले भी हुई थी मुठभेड़
    जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में मुठभेड़ के मामले पहले भी सामने आए हैं. हाल ही में 6 मई को कुलगाम के रेडवानी पाइन इलाके में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ हो गई थी. लश्कर के ठिकाने की मौजूदगी के बारे में एक खुफिया इनपुट के आधार पर संयुक्त बल इलाके में पहुंचे थे और तलाशी अभियान चलाया था. इस दौरान आतंकियों ने गोलीबारी शुरू कर दी थी, जिसका सुरक्षा बलों ने भी जवाब दिया था।

    IAF के काफिले पर हुआ था हमला
    इससे पहले जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में 4 मई को आतंकवादियों ने भारतीय वायु सेना (IAF) के काफिले पर घात लगाकर हमला किया था. सुरक्षा अधिकारियों की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक इस हमले में IAF का 1 जवान शहीद हो गया था, जबकि 4 अन्य घायल हो गए थे. अधिकारियों ने बताया था कि हमला शाम के समय तब हुआ जब वायुसेना का काफिला जिले के सुरनकोट इलाके में सनाई टॉप की ओर बढ़ रहा था।

    Share:

    टी20 के बाद वनडे विश्व कप पर नजर.. , क्या रोहित शर्मा का ये सपना होगा पूरा?

    Sun Jul 7 , 2024
    नई दिल्ली (New Delhi)। भारतीय क्रिकेट (Indian cricket) के इतिहास में 29 जून 2024 का दिन स्वर्ण अक्षरों (golden letters) से हमेशा के लिए दर्ज हो गया है। लगभग एक हफ्ते पहले इसी दिन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई में टीम इंडिया (Team India.) ने ब्रिजटाउन के केंसिंग्टन ओवल में इतिहास रचा था, जब […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved