• img-fluid

    दुनिया में तहलका मचाने वाली ये इलेक्ट्रिक कार भारत में जल्द हो सकती है लॉन्च

  • July 10, 2024

    नई दिल्‍ली (New Delhi)। भारतीय ग्राहकों (Indian Customers)के बीच बीते कुछ सालों से लगातार इलेक्ट्रिक सेगमेंट (Electric Segment) के कारों की डिमांड (demand for cars)में बढ़ोतरी देखी(saw an increase) जा रही है। बता दें कि मौजूदा समय में इस सेगमेंट में पूरी तरह से टाटा मोटर्स का एकतरफा दबदबा बरकरार है। भारत में होने वाली कुल इलेक्ट्रिक कार की बिक्री में अकेले 65 पर्सेंट से ज्यादा हिस्सेदारी अकेले टाटा मोटर्स की है। इस सेगमेंट में टाटा नेक्सन EV, टाटा पंच EV, टाटा टियागो EV और टाटा टिगोर EV जबरदस्त पॉपुलर हैं। अब इस सेगमेंट में दिग्गज चीनी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी शाओमी (Xiaomi) एंट्री करने की तैयारी कर रही है। न्यूज वेबसाइट rushlane में छपी एक खबर के अनुसार, कंपनी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार SU7 को भारत के बेंगलुरु में शोकेस करने जा रही है। कई मीडिया रिपोर्ट्स दावा कर रहे हैं कि कंपनी जल्द भारत में Xiaomi SU7 को लॉन्च कर सकती है। आइए जानते हैं निकट भविष्य में कंपनी की प्लानिंग, कार की बैटरी और ड्राइविंग रेंज के बारे में विस्तार से।

    टेस्ला मॉडल 3 को टक्कर देती है कार


    बता दें कि मौजूदा समय में शाओमी भारत में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन की बिक्री करने वाली कंपनी में से एक है। हालांकि, बेंगलुरु में होने वाली सेरेमनी में कई नए प्रोडक्ट को शोकेस करने की बात कही जा रही है जिन्हें अलग-अलग कैटेगरी में बेचा जाएगा। इनमें कंपनी की लग्जरी इलेक्ट्रिक कार SU7 भी शामिल है। इससे कंपनी केवल स्मार्टफोन के लिए जानी जाने के बजाय अलग-अलग कैटेगरी में अपनी इंजीनियरिंग और मैन्युफैक्चरिंग पावर को दिखा सकती है। बता दें कि चीन में शाओमी SU7 सीधे टेस्ला मॉडल 3 को टक्कर देती है जो हाल के दिनों में दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कारों में से एक बन गई है।

    सिंगल चार्ज पर 800 किलोमीटर दौड़ेगी कार

    अगर Xiaomi SU7 को भारत में लॉन्च किया जाता है तो इसका सीधा मुकाबला BYD सील से होगा जिसकी कीमत भी लगभग उसी के आसपास हो सकती है। बता दें कि कार की लंबाई 4,997 मिमी, चौड़ाई 1,963 मिमी और ऊंचाई 1,455 मिमी है। जबकि इसका व्हील बेस 3,000 मिमी है। इस इलेक्ट्रिक कार में 517 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है। कहा जा रहा है कि भारत में कंपनी टॉप-स्पेक शाओमी SU7 मैक्स परफॉर्मेंस वेरिएंट को लॉन्च कर सकती है जिसमें 101kWh की बैट्री पैक दी जाएगी। यह इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में ग्राहकों को 800 किलोमीटर की रेंज ऑफर कर सकती है। बता दें कि कार की टॉप स्पीड 265 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है।

    Share:

    यूपी-बिहार में बिना गारंटी वाले छोटे कर्ज के डूबने का खतरा- आरबीआई ने चेताया

    Wed Jul 10 , 2024
    नई दिल्ली (New Delhi)। भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India- RBI) का कहना है कि बिहार (Bihar) और उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में छोटे कर्ज के डूबने का खतरा (Danger of failure of small loans) बढ़ गया है। ऐसे लोन बिना किसी गारंटी (Loan without any guarantee) और बिना किसी आय के जारी किए […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved