• img-fluid

    MP में शिक्षा जगत शर्मसार…क्‍या नशे में A,B,C पढ़ाएंगे गुरुजी, शराबी शिक्षक का वीडियो वायरल

  • July 07, 2024

    नई दिल्‍ली(New Delhi) । मध्य प्रदेश(Madhya Pradesh) में शासकीय स्कूल के शिक्षकों(School teachers) के शराब पीकर (drinking alcohol)टुन्न होते वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल(viral on social media) हो रहे हैं। इसने शिक्षा जगत को शर्मसार कर दिया है। जिस शिक्षक के कंधे पर छात्रों के भविष्य संवारने की जिम्मेदारी हो, वही जब नशे के अंधकार में डूबा हो तो छात्रों का भविष्य क्या होगा।

    एक वीडियो उज्जैन संभाग के मंदसौर जिले का बताया जा रहा है तो वहीं दूसरा रीवा जिले में नशे की हालत में हेड मास्टर का है। दोनों ही वीडियो वायरल होने के बाद शिक्षा विभाग ने कार्रवाई की है। मंदसौर के शिक्षक को निलंबित कर दिया गया है और रीवा के हेडमास्टर के खिलाफ जांच के आदेश दिए गए हैं।


    मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों से शिक्षकों की बदहाल तस्वीर सामने आ रही है। जहां एक ओर रीवा में नशे की हालत में हेड मास्टर स्कूल पहुंचे थे तो वहीं अब मंदसौर से भी शराबी शिक्षक का वीडियो सामने आया है। वीडियो वायरल होने के बाद जिला कलेक्टर ने शिक्षक को निलंबित कर दिया है। प्रदेश सरकार शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिए लगातार प्रयास कर रही है, लेकिन लापरवाह शिक्षकों की वजह से बच्चों का भविष्य अंधकार में डूबता जा रहा है। सरकारी स्कूलों में बच्चों के भविष्य का क्या होगा, यह बात इस वायरल वीडियो को देखकर ही समझा जा सकता है।

    पहला वायरल वीडियो रीवा जिले के शासकीय प्राथमिक शाला बोदाबाग का है। यहां पदस्थ हेड मास्टर स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के लिए परेशानी का सबब बन चुके हैं, जबकि यहां पर महिला शिक्षक भी कार्यरत है। कई बार शिकायत के बाद भी नतीजा कुछ नहीं निकला। इसका नतीजा है कि हेडमास्टर साहब अक्सर शराब के नशे में स्कूल पहुंचते हैं और क्लासरूम में ही सो जाते हैं।

    बताया जा रहा है नशे में धुत शिक्षक ने पहले क्लास रुम से बच्चों को बाहर भगा दिया और फिर बच्चों के बैठने वाली टाट पट्टी पर लेटकर सो गए। नशे में लेटे हुए इस शिक्षक का नाम रमाकांत वर्मा बताया जा रहा है, जो स्कूल में हेडमास्टर के पद पर पदस्थ है। शिक्षक की इस तरह की हरकतों से स्कूल के छात्रों के साथ ही स्कूल की महिला शिक्षक भी परेशान हैं। हालांकि शिक्षक का यह वीडियो वायरल होने के बाद जिला कलेक्टर प्रतिभा पाल ने मामले को संज्ञान में लिया है और जांच की बात कही है।

    वहीं, दूसरा मामला मंदसौर जिले के शामगढ़ ब्लॉक के खजूरी पंथ गांव का है। यहां बीते शुक्रवार को शासकीय माध्यमिक विद्यालय में पदस्थ शिक्षक श्याम सुंदर मेहर शराब में नशे में धुत्त होकर स्कूल पहुंचे थे। वह स्कूल के हेडमास्टर सहित स्टाफ के साथ अभद्र भाषा का उपयोग भी कर रहे थे। जिसके बाद हेडमास्टर ने गांव वालों को स्कूल बुलाया। बड़ी संख्या में ग्रामीण स्कूल पहुंचे और शराबी शिक्षक की जमकर क्लास लगाई। इतना ही नहीं, ग्रामीणों ने शराबी शिक्षक की करतूतों को लेकर थाने में भी आवेदन दिया। टल्ली टीचर का यह वीडियो जब सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो मंदसौर जिला शिक्षा विभाग और कलेक्टर ने शराबी शिक्षक पर निलंबन कार्रवाई की।

    जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि शासकीय हाई स्कूल खजूरी पंथ शामगढ़ विकासखंड गरोठ में पदस्थ श्याम सुंदर मेहर को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। उन्होंने अपने शासकीय कर्तव्यों के दौरान शराब पीकर गाली गलौच की। उनका यह कृत्य मध्य प्रदेश सिविल सेवा आचरण नियमों के विरुद्ध है।

    Share:

    UP : अखिलेश यादव ने पदाधिकारियों के साथ 10 सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर किया मंथन

    Sun Jul 7 , 2024
    लखनऊ. उत्तर प्रदेश (UP) में 10 विधानसभा सीटों (10 assembly seats) पर होने वाले उपचुनाव (by-elections) को लेकर राजधानी लखनऊ स्थित समाजवादी पार्टी (SP) कार्यालय में अहम बैठक हुई. इसमें समाजवादी पार्टी के प्रमुख और कन्नौज से सांसद अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने प्रदेश के सभी जिला अध्यक्षों, प्रभारियों और वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ बैठक […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved