• img-fluid

    मप्र: शिक्षकों के पहरे में छात्रों ने की खुलेआम नकल, CCTV से खुली पोल

  • July 07, 2024

    भिंड. देश (India) में पेपर लीक (Paper Leak) और परीक्षाओं में गड़बड़ी पर घमासान मचा है. NEET UG, UGC NET समेत कई बड़ी परीक्षाओं में अनियमितताओं के आरोप लगे हैं. मामला सीबीआई (CBI) और सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) तक पहुंच गया है. इस बीच मध्य प्रदेश (MP) की जीवाजी यूनिवर्सिटी (Jiwaji University) में खुलेआम नकल का हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. परीक्षा के दौरान छात्र घूम-घूमकर एक-दूसरे के पेपर से नकल कर रहे हैं. एक डेस्क पर कई छात्र एक साथ सामूहिक नकल कर रहे हैं.


    दरअसल, इन दिनों जीवाजी यूनिवर्सिटी द्वारा बीए बीएससी की परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं. भिंड में जीवाजी यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित परीक्षा में सामूहिक नकल का मामला सामने आया है. वीजियो में छात्र, शिक्षक की मौजूदगी में सामूहिक नकल करते दिख रहे हैं. जब एसडीएम एग्जाम सेंटर पहुंचे तो सब कुछ सामान्य मिला. बाद में सीसीटीवी फुटेज चेक की गई तो पूरी घटना सामने आई. इस घटना के दौरान शिक्षक मानो पहरा देने का काम कर रहे हैं. पूरा मामला भिंड के दमोह इलाके में स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में बनाए गए परीक्षा केंद्र का है.

    परीक्षार्थी सामूहिक नकल करते हुए नजर आए

    एसडीएम विजय सिंह को इस बात की जानकारी मिली थी कि शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय दमोह में बनाए गए परीक्षा केंद्र पर सामूहिक नकल चल रही है. जब एसडीएम मौके पर पहुंचे तो उन्हें सब कुछ सामान्य लगा लेकिन इसके बाद जब एसडीएम ने सीसीटीवी चेक किया तो उसमें परीक्षा दे रहे परीक्षार्थी सामूहिक नकल करते हुए नजर आए. मौके पर एसडीएम ने तीन छात्रों की नकल प्रकरण भी बनाए. इसके अलावा एसडीएम विजय सिंह ने सामूहिक नकल के मामले में केंद्र अध्यक्ष और प्रिंसिपल की संलिप्त बताते हुए भिंड कलेक्टर संदीप श्रीवास्तव को पत्र लिखकर अवगत भी कराया है.

    डमी कैंडिडेट्स होने का भी शक

    एसडीएम विजय सिंह ने कहा कि यहां नकल की शिकायत मिली थी मैंने खुद जाकर पाया कि यहां नकल हो रही थी. तीन प्रकरण मौके पर बनाए गए हैं. सीसीटीवी में दिख रहा है कि बच्चे झुंड बनाकर नकल कर रहे हैं. केंद्र अध्यक्ष सूचना मिलने पर डमी कैंडिडेट को बाहर निकालता दिख रहा है. ऐसा लग रहा है विद्यार्थी की जगह पर डमी कैंडिडेट परीक्षा दे रहे हैं. मुझे लगता है यह संगठित अपराध है, बच्चे नकल पर डिपेंड हो चुके हैं. मैंने कलेक्टर को जानकारी दे दी है. इससे पहले भी यहां परीक्षाओं में इसी तरह नकल का मामला सामने आया था.

    औचक निरीक्षण करेगी फ्लाइंग स्क्वायड

    सामूहिक नकल का प्रकरण सामने आने पर भिंड के लीड कॉलेज के प्राचार्य आर्य शर्मा ने मीडिया को बताया कि उनके संज्ञान में यह मामला आ गया है और अब इस पूरे मामले में कार्रवाई करवाने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को पत्र लिख रहे हैं. इसके साथ ही लीड प्रबंधक प्राचार्य ने बताया कि वह फ्लाइंग स्क्वायड तैयार कर रहे हैं. यह फ्लाइंग स्क्वायड औचक निरीक्षण करेगी जिससे इस तरह की सामूहिक नकल की घटना न हो.

    लीड प्रबंधक प्रिंसिपल ने सामूहिक नकल के इस मामले में प्रिंसिपल और केंद्र अध्यक्ष की लापरवाही को भी माना है. बता दें कि चंबल में पहले भी कई परीक्षाओं में नकल की घटनाएं सामने आती रही हैं. अब दमोह इलाके से यह सामूहिक नकल का वीडियो सामने आया है.

    Share:

    ग्वालियर के BSF अकादमी से गायब दो महिला आरक्षकों की बंगाल में मिली लोकेशन, तलाश जारी

    Sun Jul 7 , 2024
    नई दिल्‍ली(New Delhi) । ग्वालियर जिले के टेकनपुर(Tekanpur in Gwalior district) में बीएसएफ अकादमी (BSF Academy)से गायब दो महिला आरक्षकों (two women constables)की आखिरी लोकेशन पश्चिम बंगाल(Location West Bengal) में बताई जा रही है। बीएसएफ अकादमी से एक महीने से गायब आरक्षक शहाना खातून और आकांक्षा निखर को मध्य प्रदेश पुलिस के अलावा बीएसएफ और […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved