• img-fluid

    पिछले 10 दिनों में गंभीर डेम में आया 211 एमसीएफटी पानी

  • July 06, 2024

    • 27 जून को बांध में पानी का लेवल 184 था, आज सुबह 335 एमसीएफटी था

    उज्जैन। 27 जून की रात से गंभीर डेम के कैचमेंट एरिया में शुरू हुई बारिश के बाद से गंभीर डेम में पानी बढऩा शुरु हो गया था। तब से आज तक पिछले 10 दिनों में डेम में 211 एमसीएफटी पानी बढ़ पाया है। वहीं 10 दिनों में किए गए नियमित जलप्रदाय के बाद आज सुबह डेम में 335 एमसीएफटी पानी था।



    उल्लेखनीय है कि 2250 मिलियन क्यूबिक फीट (एमसीएफटी) जल संग्रहण क्षमता वाले गंभीर बांध में 10 दिन पहले 27 जून की मध्य रात्रि तक 184 एमसीएफटी पानी था। तभी से बांध के कैचमेंट एरिया में शुरू हुई बारिश के कारण पानी की आवक शुरू हुई थी। इसके बाद 29 जून सुबह 11 बजे तक लेवल बढ़कर 316 एमसीएफटी हो गया था। आज सुबह गंभीर डेम प्रभारी पीएचई के इंजीनियर राजीव शुक्ला ने चर्चा में कहा कि इसके बाद भी डेम में पानी की धीमी आवक हो रही थी। उन्होंने बताया कि इस दौरान पिछले 10 दिनों में गंभीर डेम में 211 एमसीएफटी पानी का इजाफा हुआ है। इसमें बीते 10 दिनों में जल प्रदाय में उपयोग लिए गए पानी की मात्रा भी शामिल हैं। बांध में 4 जुलाई की मध्य रात्रि तक लेबल 345 एमसीएफटी तक पहुँच गया था। इसके बाद आवक बेहद धीमी होने और दो दिन जल प्रदाय होने से आज सुबह 10 बजे तक डेम में 335 एमसीएफटी पानी था। जो आगामी लगभग 45 बार जल प्रदाय इतना है। बता दें कि शहर के लोग पिछले दो महीने से भीषण जल संकट झेल रहे हैं। शहर वासियों के साथ-साथ पीएचई के अधिकारियों को भी बांध के कैचमेंट एरिया में जोरदार बारिश का इंतजार है ताकि वह पूरी क्षमता तक भर जाए। उज्जैन में तहसील के फाजलपुरा, खरेट, नलवा, सेमदिया, असलाना, खेमासा, एरवास, कडारिया, भेरूखेड़ा, पारदीखेड़ा, अजराना, टकवासा, घटिया तहसील के अंतर्गत अंबोदिया, बड़वई, बडऩगर तहसील के अंतर्गत कंथारखेड़ी, बमनापाती, मतांगना, छानखेड़ी, खड़ोतिया, चिकली, भोंडोवास, ब्राह्मण बड़ोदा, निम्बोदा, नाहरखेड़ी गाँव गंभीर बांध के केचमेंट एरिया में आते हैं। इन क्षेत्रों में अगर अच्छी बारिश होती है तो गंभीर डेम में पानी की आवक होने लगती है और वाटर लेवल बढऩे लगता है।

    Share:

    इटारसी में वंदे भारत ट्रेन के हॉर्न से नाराज शराबी ने मारे पत्थर, कई कोच के कांच टूटे, RPF ने दबोचा

    Sat Jul 6 , 2024
    इटारसी: मध्य प्रदेश में शराब के नशे में धुत एक युवक को वंदे भारत ट्रेन का हॉर्न इतना नागवार गुजरा की उसने ट्रेन पर ही पथराव कर दिया. युवक द्वारा किए गए पथराव की वजह से वंदे भारत ट्रेन के चार कोच के शीशे टूट गए. फिलहाल आरोपी युवक को आरपीएफ ने गिरफ्तार कर लिया […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved