• img-fluid

    इंदौर: अब रातभर में खुदेंगे 11 लाख गड्ढे, फिर सुबह से शाम तक होगा पौधारोपण

  • July 06, 2024

    गिनीज बुक रिकॉर्ड गाइडलाइन के मुताबिक करना पड़ेगा काम, पूर्व से खुदवाए गड्ढे बंद करवाना पड़े, आज से महाअभियान का पितृ पर्वत पर श्रीगणेश

    इंदौर। 51 लाख पौधों (51 lakh plants) को लगाने का महाअभियान का श्रीगणेश (Shri Ganesh) आज पितृ पर्वत (Pitra Mountain) पर एक वृक्ष मां के नाम अभियान के साथ शुरू हुआ, जिसमें साधु-संतों की मौजूदगी में पौधारोपण होगा। उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल (Deputy Chief Minister Rajendra Shukla) भी नगरीय विकास और आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय (Kailash Vijayvargiya) के साथ पौधारोपण में शामिल रहेंगे। 14 जुलाई को 11 लाख पौधे लगाए जाना है और इस अवसर पर केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी मौजूद रहेंगे। गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड की गाइडलाइन के मुताबिक अब रेवती रेंज क्षेत्र में जहां पर ये 11 लाख पौधे लगना है, वहां एक दिन पहले 13 जुलाई की रात को गड्ढे खुदेंगे और फिर सुबह 6 से शाम 6 बजे तक पौधारोपण अभियान चलेगा। पूर्व में खुदवा लिए गड्ढों को बंद करवाना पड़ा।



    इंदौर की पूरी सरकारी मशीनरी इस अभियान में जुटी है और सभी विभागों को भी पौधारोपण के लक्ष्य थमाए गए हैं, वहीं कल 7 जुलाई को मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की मौजूदगी में मातृवंदन कार्यक्रम के तहत बिजासन टेकरी पर 80 हजार से अधिक पौधे लगाए जाएंगे। आज 6 जुलाई से इस अभियान की शुरुआत पितृ पर्वत पर आयोजित समारोह से हो रही है। मंत्री विजयवर्गीय ने 51 लाख पौधों का संकल्प लिया है, जिसमें से 25 लाख पौधों की व्यवस्था उन्होंने अपने स्तर पर करवाई है। बीते कई दिनों से गड्ढे खोदने का अभियान भी चल रहा है और रेवती रेंज में भी गड्ढे 11 लाख पौधों को लगाने के लिए खुदवा लिए थे। मगर बाद में गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड की जानकारी उसके अधिकारियों ने दी, जिसके चलते इन गड्ढों को बंद करवाया गया और अब एक दिन पहले 11 लाख को गड्ढे खुदेंगे। यानी 24 घंटे की साइकल में ये 11 लाख पौधे लगाकर इंदौर गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड बनाएगा। इसकी पुष्टि निगम के जनकार्य प्रभारी तथा इस पौधारोपण अभियान के प्रमुख राजेन्द्र राठौर ने भी की। उन्होंने बताया कि आज से इस महाअभियान की शुरुआत हो रही है और रोजाना अलग-अलग स्थानों पर हजारों की संख्या में पौधे लगेंगे। इधर, कलेक्टर आशीष सिंह ने इस अभियान की आवश्यक तैयारियों के लिए अधिकारियों को जिम्मा सौंपा है। युगपुरुष धाम आश्रम पंचकुइया में व्यवस्थाओं हेतु मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सिद्धार्थ जैन, बिजासन टेकरी बीएसएफ हेतु अपर कलेक्टर सपना लोवंशी व अन्य को जिम्मा सौंपा है।

    बस टर्मिनल पर आज प्राधिकरण रोपेगा 6 हजार पौधे
    इंदौर विकास प्राधिकरण ने एमआर-10 पर कुमेड़ी में अत्याधुनिक आईएसबीटी यानी अंतरराज्यीय बस टर्मिनल निर्मित करवाया है, जिसके बचे हुए काम तेजी से पूरे किए जा रहे हैं। इस परिसर में 6 हजार पौधे भी लगाए जा रहे हैं। आज सांसद शंकर लालवानी की मौजूदगी में बस टर्मिनल पर भी पौधारोपण हुआ। प्राधिकरण सीईओ आरपी अहिरवार के मुताबिक यहां पर पौधारोपण का उद्देश्य यह है कि बसों की आवाजाही से जो धुआं निकलेगा उसके चलते दूषित होने वाले वातावरण को यहां लगाए जाने वाले पौधे, जो कि कुछ ही वर्षों में पेड़ों का रूप ले लेंगे उस वायु प्रदूषण से मुक्ति दिलाएंगे।

    Share:

    MP : अंडरग्राउंड ट्रैक के लिए नई सर्वे रिपोर्ट तैयार करने में जुटा मेट्रो कॉर्पोरेशन

    Sat Jul 6 , 2024
    फ्रांस से आए प्रोजेक्ट डायरेक्टर ने काम भी छोड़ा,वैकल्पिक ट्रैक को लेकर असहमति भी सामने आई इंदौर। भोपाल (Bhopal) का मेट्रो प्रोजेक्ट (Metro Project) जहां 5 साल लेटलतीफी का शिकार हुआ, जिसकी स्वीकारोक्ति विभागीय मंत्री ने की और इसके लिए किसी अफसर को दोषी भी नहीं बताया गया। दूसरी तरफ इंदौर मेट्रो प्रोजेक्ट (Indore Metro […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved