• img-fluid

    अग्निवीर पर राहुल गांधी-राजनाथ सिंह में ठनी, सेना के स्पष्टीकरण के बाद रक्षा मंत्री ने कही यह बात

  • July 04, 2024

    नई दिल्ली। ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले अग्निवीर को लेकर सियासी हंगामा मचा हुआ है। लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने हाल ही में निचली सदन में दावा किया था कि कुमार के परिजनों को कोई मुआवजा नहीं दिया गया है। हालांकि, अब इस दावे पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जवाब दिया है। रक्षा मंत्री ने कहा कि भारतीय सेना अग्निवीरों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है।

    यह स्पष्टीकरण लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी द्वारा ‘एक्स’ पर अजय के पिता का एक वीडियो साझा करने के बाद आया है। वीडियो में अजय के पिता ने कथित तौर पर कहा था कि उन्हें कोई पैसा नहीं मिला है।

    राहुल गांधी ने बुधवार को आरोप लगाया कि सत्य की रक्षा हर धर्म का आधार है! लेकिन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शहीद अग्निवीर के परिवार को सहायता मिलने के बारे में संसद में झूठ बोला। उनके झूठ पर शहीद अग्निवीर अजय सिंह के पिता जी ने खुद सच्चाई बताई है। रक्षा मंत्री को संसद, देश, सेना और शहीद अग्निवीर अजय सिंह जी के परिवार से माफी मांगनी चाहिए।


    वहीं, सेना के अतिरिक्त लोक सूचना महानिदेशालय ने भी बुधवार को जवाब दिया। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना अग्निवीर अजय कुमार द्वारा किए गए सर्वोच्च बलिदान को सलाम करती है। एक शहीद नायक को मिलने वाले भत्ते का भुगतान अग्निवीरों सहित दिवंगत सैनिकों के परिजनों को शीघ्रता से किया जाना चाहिए।

    उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट से पता चला है कि ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले अग्निवीर कुमार के परिजनों को मुआवजा नहीं दिया गया है। अग्निवीर अजय कुमार का अंतिम संस्कार पूरे सैन्य सम्मान के साथ किया गया।कुल देय राशि में से अग्निवीर अजय के परिवार को पहले ही 98.39 लाख रुपये का भुगतान किया जा चुका है। अग्निवीर योजना के प्रावधानों के अनुसार लागू लगभग 67 लाख रुपये की अनुग्रह राशि और अन्य लाभ, पुलिस सत्यापन के तुरंत बाद अंतिम खाता निपटान पर भुगतान किए जाएंगे। कुल राशि लगभग 1.65 करोड़ रुपये होगी।

    Share:

    जगन्नाथ रथ यात्रा 7 जुलाई से होगी शुरू, दर्शन करने भर से ही मिलता 1000 यज्ञों का पुण्य फल

    Thu Jul 4 , 2024
    नई दिल्‍ली (New Delhi) । 7 जुलाई से उड़ीसा (Orissa) के पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा (Jagannath Rath Yatra) शुरू होने जा रही है. हर साल आषाढ़ माह (Ashad month) में शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि से इस रथ यात्रा का आयोजन होता है. इस दौरान भगवान जगन्नाथ (Lord Jagannath) अपने बड़े भाई […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved