• img-fluid

    बोलीविया में तख्तापलट की कोशिश रही नाकाम, टैंक के साथ राष्ट्रपति को हटाने पहुंचे जनरल गिरफ्तार

  • June 27, 2024

    नई दिल्‍ली (New Delhi) । दक्षिण अमेरिकी (South American) देश बोलीविया (Bolivia) में बुधवार को टैंक और सैनिकों (Tanks and Soldiers) ने राष्ट्रपति भवन (President House) का दरवाजा तोड़ने की कोशिश की. बोलीविया के राष्ट्रपति लुइस आर्से (President Luis Arce) ने इसे तख्तापलट की कोशिश बताया. उन्होंने देश के लोगों से तख्तापलट के खिलाफ लामबंद होने का आग्रह किया. राष्ट्रपति भवन में मंत्रियों से घिरे आर्से ने एक वीडियो में कहा, “देश तख्तापलट की कोशिश का सामना कर रहा है. हम यहां कासा ग्रांडे में किसी भी तख्तापलट की कोशिश का सामना करने के लिए मजबूती से तैयार हैं. हमें बोलिवियाई लोगों को संगठित करने की जरूरत है”.

    हालांकि तख्तापलट की असफल कोशिश के बाद बोलिवियाई जनरल कमांडर को पुलिस द्वारा लाइव टीवी पर गिरफ्तार कर लिया गया.

    दरअसल, इससे पहले बोलिवियाई टेलीविजन पर चले वीडियो में दिखाया गया कि राष्ट्रपति आर्से ने सेना के जनरल कमांडर जुआन जोस जुनिगा का राष्ट्रपति भवन के गलियारे में सामना किया, जो इस विद्रोह का नेतृत्व कर रहे हैं. आर्से ने कहा, “मैं आपका कप्तान हूं और मैं आपको अपने सैनिकों को वापस बुलाने का आदेश देता हूं और मैं इस अवज्ञा की अनुमति नहीं दूंगा.”


    टीवी पर दरवाजे तोड़ते दिखे बख्तरबंद वाहन
    बोलिवियाई टेलीविजन पर बख्तरबंद वाहनों को राष्ट्रपति भवन के दरवाज़ों से टकराते हुए दिखाया गया, जबकि एक शीर्ष अधिकारी ने बोलिवियाई लोगों से लोकतंत्र की रक्षा करने के लिए कहा. उधर, सरकारी भवन में प्रवेश करने से पहले जुनिगा ने प्लाजा में पत्रकारों से कहा, “निश्चित रूप से जल्द ही मंत्रियों का एक नया मंत्रिमंडल होगा. हमारा देश, हमारा राज्य इस तरह नहीं चल सकता. अभी के लिए वह आर्से को कमांडर इन चीफ के रूप में मान्यता देते हैं.”

    हालांकि जुनिगा ने स्पष्ट रूप से यह नहीं कहा कि वह तख्तापलट का नेतृत्व कर रहे हैं, लेकिन मुख्यालय में गूंजती धमाकों की आवाज के बीच उन्होंने कहा कि सेना लोकतंत्र को बहाल करने और हमारे राजनीतिक कैदियों को रिहा करने की कोशिश कर रही है.

    मुख्यालय के बाहर दिखे टैंक और सैनिक
    वहीं अपने एक्स अकाउंट पर एक पोस्ट में राष्ट्रपति आर्से ने लोकतंत्र का सम्मान करने का आह्वान किया. उनका यह पोस्ट तब आया जब बोलिवियाई टेलीविजन ने राष्ट्रपति भवन के सामने दो टैंक और सैन्य वर्दी में कई लोगों को दिखाया. स्थानीय समाचार आउटलेट्स को भेजे गए एक वीडियो संदेश में राष्ट्रपति ने कहा, “हम एक बार फिर बोलिवियाई लोगों की जान लेने के लिए तख्तापलट के प्रयासों की अनुमति नहीं दे सकते.”

    पूर्व राष्ट्रपति ने बताया तख्तापलट का आगाज
    पूर्व राष्ट्रपति इवो मोरालेस ने भी एक्स पर एक पोस्ट में मुख्यालय के बाहर मुरिलो चौक में सेना की हरकत की निंदा की और तख्तापलट का आगाज बताया. राष्ट्रपति पद की मंत्री और बोलिवियाई शीर्ष अधिकारी मारा नेला प्रादा ने इसे “तख्तापलट का प्रयास” कहा. उन्होंने स्थानीय टेलीविजन स्टेशन रेड यूनो से कहा, “लोग लोकतंत्र की रक्षा के लिए सतर्क हैं.”

    कुछ समय से बोलीविया की अर्थव्यवस्था में आई गिरावट
    बता दें कि 12 मिलियन लोगों वाले देश बोलीविया में हाल के महीनों में अर्थव्यवस्था में आई भारी गिरावट के कारण विरोध प्रदर्शन तेज हो गए हैं. देश की अर्थव्यवस्था दो दशक पहले महाद्वीप की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्थाओं में से एक थी और अब सबसे अधिक संकटग्रस्त अर्थव्यवस्थाओं में से एक है.

    देश में सत्तारूढ़ पार्टी के शीर्ष स्तर पर भी काफी मतभेद देखने को मिले हैं. आर्से और उनके एक समय के सहयोगी, वामपंथी आइकन और पूर्व राष्ट्रपति मोरालेस, 2025 में होने वाले चुनावों से पहले बोलिविया के बिखरते हुए सोशलिज्म मूवमेंट (जिसे स्पेनिश में एमएएस के नाम से जाना जाता है) के भविष्य के लिए संघर्ष कर रहे हैं.

    Share:

    ममता बनर्जी में लालू की स्टाइल और मोदी वाला दिखा अप्रोच, अपने ही मंत्रियों-अफसरों की लगाई जमकर क्लास

    Thu Jun 27 , 2024
    नई दिल्ली (New Delhi) । दीदी के अंदाज और तेवर से सभी वाकिफ हैं. ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) अक्सर भाजपा (BJP) पर हमलावर रहती हैं. भाजपा को घेरने का एक भी मौका नहीं छोड़तीं. ऐसा कम ही होता है, जब वह अपने मंत्रियों और अफसरों (Ministers and Officers) पर बरसती हैं. मगर बीते दिनों ममता […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved