• img-fluid

    Weather: MP के 31 जिलों में झमाझम बारिश के आसार, अलर्ट जारी

  • June 27, 2024

    भोपाल (Bhopal)। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के 31 जिलों में झमाझम बारिश (Heavy rain in 31 districts) के आसार हैं. मौसम विभाग का कहना है कि इन जिलों के अलावा पूरे प्रदेश में बाकी जिलों में छुपपुट वर्षा (Hidden rain.) और आंधी के साथ गरज-चमक हो सकती है. पाकिस्तान के आसपास वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (Western disturbance) और ट्रफ लाइन (trough line) बनती दिख रही है. इसी तरह एक ट्रफ लाइन पू्र्वी विदर्भ, केरल से महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्से से मणिपुर तक बनी हुई है. इसके अलावा मध्य प्रदेश के दक्षिण-पश्चिम हिस्से, गुजरात के मध्य चक्रवात बनता दिखाई दे रहा है. पचमढ़ी में पारा 22.8 डिग्री, खंडवा-नरसिंहपुर में पारा 23.0 डिग्री पहुंच गया है।


    दूसरी ओर, बंगाल की खाड़ी में मानसून थम सा गया है, इसलिए पूरे प्रदेश में बारिश का सिलसिला शुरू नहीं हो सका है. अरब सागर में मानसून की स्थिति अच्छी है. इसका असर प्रदेश के मालवा-निमाड़ इलाके में देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, भोपाल, रायसेन, राजगढ़, सीहोर, विदिशा, इंदौर, अलीराजपुर, बड़वानी, बुरहानपुर, धार, झाबुआ, खंडवा, खरगोन, उज्जैन, देवास, आगर-मालवा, शाजापुर, रतलाम, मंदसौर, नीमच, नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल, जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर, सिवनी, छिंदवाड़ा, बालाघाट, मंडला और डिंडोरी में जोरदार बारिश होगी. मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग सिस्टम एक्टिव हैं।

    इन शहरों में यह है तापमान
    26 जून को उज्जैन में 1 मिमी, ग्वालियर में 43 मिमी, धार में 21, उमरिया में 2 मिमी, सीधी में 6 मिमी, रतलाम में 5 मिमी और गुना में 3 मिमी वर्षा हुई. दूसरी ओर, पचमढ़ी में पारा 22.8 डिग्री, खंडवा-नरसिंहपुर में पारा 23.0 डिग्री, पिपरसमा (शिवपुरी) में पारा 23.6 डिग्री, धार में पारा 23.8 डिग्री और राजगढ़-खरगोन-बैतूल में पारा 24.0 डिग्री पहुंच गया है।

    Share:

    अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन का बयान, बोले- लोकसभा चुनाव के नतीजे बताते हैं कि भारत 'हिंदू राष्ट्र' नहीं

    Thu Jun 27 , 2024
    कोलकाता (Kolkata) । नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन (Amartya Sen) ने बुधवार को कहा कि हाल ही में आए लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के नतीजे इस बात की ओर इशारा करते हैं कि भारत ‘हिंदू राष्ट्र’ नहीं है. अमेरिका से कोलकाता (Kolkata) पहुंचे सेन ने नई व्यवस्था के तहत भी लोगों को “बिना सुनवाई […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved