• img-fluid

    सीबीआई ने अरविंद केजरीवाल को लिया हिरासत में, कोर्ट के आदेश पर करेगी पूछताछ

  • June 26, 2024

    नई दिल्ली: दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री (CM) अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) पर ईडी (ED) के बाद अब सीबीआई (CBI) का शिकंजा कसता जा रहा है. अरविंद केजरीवाल को सीबीआई ने अदालत की इजाजत के बाद गिरफ्तार (custody) कर लिया है. राउज एवेन्यू कोर्ट (Rouse Avenue Court) ने सीबीआई को पूछताछ की इजाजत दे दी है. इससे पहले सीबीआई अरविंद केजरीवाल को तिहाड़ जेल से लेकर राउज एवेन्यू कोर्ट पहुंची. सीबीआई ने रिमांड के लिए अरविंद केजरीवाल को आज यानी बुधवार को कोर्ट में पेश किया. सीबीआई ने पूछताछ के लिए अदालत से अरविंद केजरीवाल की हिरासत मांगी. इस पर अदालत ने मंजूरी दे दी. फिलहाल, दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट और आम आदमी पार्टी दफ्तर के बाहर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है. किसी भी तरह के विरोध प्रदर्शन की आशंका को देखते हुए ये तैनाती की गई है. तो चलिए जानते हैं कोर्ट में आज क्या-क्या हो रहा है.


    अरविंद केजरीवाल को लेकर राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई 
    -कोर्ट की इजाजत के बाद CBI ने पहले कोर्ट रूम में ही अरविंद केजरीवाल से पूछताछ की, फिर औपचारिक तौर पर गिरफ्तार किया.
    -कोर्ट की मंजूरी के बाद CBI ने अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया.
    -राउज एवेन्यू कोर्ट ने सीबीआई को अदालत कक्ष में अरविंद केजरीवाल से पूछताछ/पूछताछ करने की अनुमति दी और उनसे उनकी गिरफ्तारी के लिए उनके पास मौजूद सामग्री को रिकॉर्ड पर रखने को कहा.
    -अरविंद केजरीवाल को औपचारिक रूप से गिरफ्तार करने की प्रक्रिया कोर्ट में की जा रही है. थोड़ी देर में केजरीवाल को गिरफ्तार कर लेगी सीबीआई
    -सीबीआई को अरविंद केजरीवाल से पूछताछ की इजाजत मिल गई है.
    -सीबीआई ने अदालत से कहा: हमें अरविंद केजरीवाल को हिरासत में ले जाकर पूछताछ करने की इजाजत दी जाए. गिरफ्तारी के आधार इसके बाद तैयार करेंगे.
    -अरविंद केजरीवाल के वकील ने CBI हिरासत का विरोध करते हुए कहा कि मांगे गए दस्तावेज एजेंसी उन्हें उपलब्ध करा दे और मामले की सुनवाई कल की जाए तो इसमें कोई आसमान नहीं गिर पड़ेगा.
    -अरविंद केजरीवाल के वकील: अदालत को केजरीवाल की गिरफ्तारी की अनुमति नहीं देनी चाहिए. इस केस में कोई मेरिट नहीं है.
    -सीबीआई के वकील ने अदालत को साफ किया कि उसने अभी तक अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार नहीं किया है. सीबीआई ने कहा कि अरविंद केजरीवाल न्यायिक हिरासत में थे. इसलिए हमने केजरीवाल को अब तक गिरफ्तार नहीं किया था.
    -राउज एवेन्यू कोर्ट से सीबीआई ने अरविंद केजरीवाल की पूछताछ के लिए हिरासत की मांग गई.
    -सीबीआई के वकील: सीबीआई के लिए कोई बाध्यता नहीं कि वो पूछताछ से पहले केजरीवाल के वकीलों को सूचित करे. हमने कोर्ट से इसकी अनुमति ली थी.
    -सीबीआई के वकील: अरविंद केजरीवाल के वकील के आरोप गलत हैं. खुद आम आदमी पार्टी ने पॉलिसी डॉक्यूमेंट तैयार किए, वही नीति इन्होंने लागू की. ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि हर बार जांच एजेंसी पर आरोप लगाया जाता है, और इस परीक्षा को हम पार करते हैं.

    – अरविंद केजरीवाल की ओर से वकील ने अर्जी दायर कर मांग की है कि CBI की पूछताछ की मांग वाली अर्जी और इसको लेकर कोर्ट के आदेश की कॉपी उन्हें उपलब्ध कराई जाए.
    – अरविंद केजरीवाल की ओर से वकील विक्रम चौधरी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये पेश हुए.
    -अरविंद केजरीवाल के वकील ने कहा कि हमें मीडिया से अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बारे में पता चला. हम मांग करते हैं कि सीबीआई द्वारा दाखिल रिमांड अर्जी की कॉपी हमें भी दी जाए.
    -अरविंद केजरीवाल को सीबीआई ने राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया. सीबीआई रिमांड की मांग करेगी. अब अदालत में सुनवाई शुरू हो चुकी है.

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. एक तरफ जहां लग रहा था कि जल्द ही उन्हें मनी लांड्रिंग केस से निजात मिलने वाली है, वहीं दूसरी तरफ अब सीबीआई का फंदा उन्हें जकड़ने की तैयारी कर रहा है. सीबीआई ने सोमवार को तिहाड़ जेल के अंदर मुख्यमंत्री केजरीवाल से घंटों पूछताछ की है. आज यानी बुधवार को अरविंद केजरीवाल को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश करने के लिए सीबीआई तिहाड़ जेल से रवाना हो चुकी है.

    सीबीआई ने जेल में की पूछताछ
    सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय जांच ब्यूरो सीबीआई ने सोमवार को तिहाड़ जेल में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से पूछताछ की और आबकारी नीति मामले से संबंधित उनका बयान दर्ज किया. सीबीआई ने अरविंद केजरीवाल को मंगलवार को ट्रायल कोर्ट में पेश करने की अनुमति भी हासिल कर ली है. मामले की जानकारी होने पर आम आदमी पार्टी के नेताओं ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की. आम आदमी पार्टी के मुताबिक, अरविंद केजरीवाल को फिर से फसाने की साजिश की जा रही है. एक तरफ जहां उन्हें जल्द ही रिहाई मिलने वाली थी, वहीं अब उन्हें फसाने के लिए सीबीआई ने केस दर्ज कर जांच के नाम पर उनको पकड़ने की तैयारी शुरू कर दी है.

    सुप्रीम कोर्ट में भी है आज सुनवाई
    गौरतलब है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बेल मिलने के बाद उन्हें दो जून को फिर से अंतरिम जमानत खत्म होने के बाद तिहाड़ जेल जाना पड़ा था. इसके बाद से लगातार आम आदमी पार्टी विरोध प्रदर्शन करती आ रही है. एक तरफ निचली अदालत के जमानत देने के फैसले पर हाईकोर्ट ने रोक लगा दी, वहीं दूसरी तरफ सीबीआई की पूछताछ के बाद यह लग रहा है कि केजरीवाल के जेल से बाहर आने में समय लगने वाला है. हालांकि, आज अरविंद केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई है.

    Share:

    पंजाब में घुसे आतंकवादी, पठानकोट और गुरदासपुर में हाई अलर्ट

    Wed Jun 26 , 2024
    पठानकोट.  पंजाब (Punjab) के पाकिस्तान सीमा (Pakistan border) से सटे गुरदासपुर (Gurdaspur) और पठानकोट (Pathankot) को हाई अलर्ट पर रखा गया है। पुलिस (Police) ने दावा किया है कि उनके पास रिपोर्ट है कि संदिग्ध आतंकवादी (Terrorists ) माने जाने वाले दो व्यक्ति पठानकोट में दाखिल हुए हैं। अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) के पास स्थित कोट […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved