• img-fluid

    मप्र में मिला सोने का पहाड़, जानें कितनी जमीन पर होगी खुदाई

  • June 25, 2024

    सिंगरौली. मध्य प्रदेश (MP) के लिए बड़ी खबर है. राज्य के सिंगरौली (Singrauli) जिला मुख्यालय से 50 किलोमीटर दूर गुड़हर पहाड़ (Gudhar Hills) में सोना (gold) मिला है. यह पहाड़ चितरंगी तहसील के सिल्फोरी और सिधार गांव के पास है. यह पहाड़ अगल-बगल दो राजस्व गांवों से जुड़ा हुआ है. यहां के ग्रामीण सोना मिलने के बाद फूले नहीं समा रहे. उन्हें इस बात पर गर्व हो रहा है कि उनके गांव में सोना मिला है. अब गांव का विकास होगा. यहां सोने की खदान लगाई जाएगी. यह पहाड़ गांव से सैकड़ों फीट ऊंचाई पर है. इस पहाड़ में ऊपर से देखने पर सफेद पत्थर दिखाई देते हैं, लेकिन इसकी खुदाई करने पर नीचे मिट्टी भी निकलती है.


    सोना मिलने की खबर से उत्साहित जिले के खनिज अधिकारी एके राय ने बताया कि चितरंगी तहसील के सिल्फोरी और सिधार गांव के पास गुड़हर पहाड़ है. इसमें सोना मिला है. अब यहां की 149 हेक्टेयर जमीन कुंदन गोल्ड माइंस दी गई है. अब इस जमीन का एक बार और निरीक्षण होगा. इसके बाद ही यह स्पष्ट हो सकेगा कि आखिर इस पहाड़ और जमीन में कितना सोना है. खदान लगाने की तैयारियां की जा रही हैं. खदान लगने के बाद इस गांव के विकास की पूरी उम्मीदें हैं.

    जबरदस्त उत्साहित हैं गांववाले
    इधर, गांववालों को यकीन ही नहीं हो रहा कि जहां वे रह रहे हैं वहां इतनी बड़ी मात्रा में सोना मिला है. ग्रामीण महिला सुमित्रा खरैवार ने कहा कि हम इस बात से बहुत उत्साहित हैं. हमें नहीं पता था कि यहां सोना है. हमने कभी देखा भी नहीं. लेकिन, अब जब यहां खदान लग रही है तो हमें यकीन है कि गांव का और हमारा विकास होगा. काम मिलेगा तो घर में कुछ रुपये-पैसे आएंगे. वहीं, रुक्मणी ने कहा कि पहले ये गांव सूना-सूना रहता था. गांव के ही लोग थे. बाहर से कोई आता-जाता नहीं था. लेकिन, अब यहां चहल-पहल हो गई है. सरकार के अधिकारी और बड़े-बड़े लोग यहां आकर माहौल को देखते हैं. हमें यकीन है कि सोना मिलने के बाद यहां का विकास होगा. हमारा जीवन सुधरेगा.

    Share:

    MP : भाजपा नेता ममता यादव की मौत की नहीं सुलझी गुत्‍थी, 9 महीने से चल रही जांच, नहीं लगा सुराग हाथ

    Tue Jun 25 , 2024
    भोपाल (Bhopal) । मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की भाजपा नेता ममता यादव (BJP leader Mamta Yadav) की रहस्यमयी मौत के नौ महीने हो चुके हैं लेकिन अब तक यह मिस्ट्री सुलझाई नहीं जा सकी है। ममता यादव मिसिंग मामले की छानबीन में दो राज्यों की पुलिस जुटी हुई हैं। फिर भी अब तक कोई सुराग […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved