• img-fluid

    लोकसभा स्पीकर को लेकर रस्साकशी तेज, विपक्ष ने दिया अल्टीमेटम, NDA में भी चर्चाओं का दौर शुरू

  • June 25, 2024

    नई दिल्‍ली (New Delhi) । लोकसभा सदस्यों (Lok Sabha members) की शपथ के बाद अब स्पीकर (Speaker) को लेकर एक बार फिर रस्साकशी तेज हो गई है। खबर है कि विपक्ष (Opposition) ने डिप्टी स्पीकर पद (Deputy speaker post) की मांग सरकार के सामने रख दी है। कहा जा रहा है कि साथ ही सत्तारूढ़ गठबंधन को चेतावनी भी दे दी गई है कि अगर उनकी मांग नहीं मानी जाती है, तो विपक्ष स्पीकर के पद के लिए भी उम्मीदवार उतारेगा। इसके बाद नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस यानी NDA में भी चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है।

    एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि एनडीए ने संकेत दिए हैं कि डिप्टी स्पीकर का पद उसके किसी घटक दल को दिया जा सकता है। हालांकि, संकेत मिल रहे हैं कि स्पीकर के पद को लेकर सरकार विपक्ष को मंगलवार शाम तक अपना फैसला बता सकती है। इधर, विपक्षी गठबंधन INDIA में भी चर्चाओं का दौर जारी है और स्पीकर के लिए उम्मीदवार पेश किया जा सकता है।


    खास बात है कि स्पीकर का चुनाव आम सहमति से होता है। रिपोर्ट के मुताबिक, पूर्ण बहुमत वाले एनडीए ने अपने विकल्पों को लेकर कुछ संकेत जरूरत दिए हैं। साथ ही वे विपक्ष को किसी भी तरह से राजनीतिक रूप से हमलावर होने का कोई मौका नहीं देना चाहते हैं। एनडीए में शामिल टीडीपी कोटे के केंद्रीय मंत्री के राम मोहन नायडू का कहना है कि गठबंधन के पदाधिकारी इस मामले में फैसला लेंगे। साथ ही उन्होंने बताया है कि अब तक कोई फैसले की जानकारी नहीं दी गई है।

    कांग्रेस पदाधिकारियों का भी कहना है कि वे सरकार की तरफ से कुछ बात किए जाने का इंतजार कर रहे हैं। खास बात है कि के सुरेश और एनके प्रेमचंद्रन जैसे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और विपक्षी सांसदों का कहना है कि वे सर्वसम्मति के पक्ष में हैं। उन्होंने कहा, ‘स्पीकर का पद सरकार के पास जाता है और डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष के पास जाता है।’

    Share:

    मप्र में मिला सोने का पहाड़, जानें कितनी जमीन पर होगी खुदाई

    Tue Jun 25 , 2024
    सिंगरौली. मध्य प्रदेश (MP) के लिए बड़ी खबर है. राज्य के सिंगरौली (Singrauli) जिला मुख्यालय से 50 किलोमीटर दूर गुड़हर पहाड़ (Gudhar Hills) में सोना (gold) मिला है. यह पहाड़ चितरंगी तहसील के सिल्फोरी और सिधार गांव के पास है. यह पहाड़ अगल-बगल दो राजस्व गांवों से जुड़ा हुआ है. यहां के ग्रामीण सोना मिलने […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved