• img-fluid

    अमरनाथ यात्रा के औपचारिक शुभारंभ के अवसर पर की गई ‘प्रथम पूजा’ – जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा

  • June 22, 2024


    श्रीनगर । जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Lieutenant Governor of Jammu-Kashmir Manoj Sinha) ने कहा कि अमरनाथ यात्रा के औपचारिक शुभारंभ के अवसर पर (On the occasion of formal launch of Amarnath Yatra) ‘प्रथम पूजा’ की गई (‘First Puja’ Performed) ।

    श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के अध्यक्ष तथा जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर शनिवार को पोस्ट किया, ”आज वार्षिक श्री अमरनाथ जी यात्रा के औपचारिक शुभारंभ के अवसर पर प्रथम पूजा की गई। बाबा अमरनाथ जी का आशीर्वाद लिया और सभी लोगों के अच्छे स्वास्थ्य, प्रगति और खुशहाली के लिए प्रार्थना की।” उन्होंने कहा कि कश्मीर हिमालय में समुद्र तल से 3,888 मीटर ऊपर स्थित गुफा मंदिर की पवित्र तीर्थयात्रा हमेशा सांप्रदायिक सद्भाव का प्रतीक रही है क्योंकि स्थानीय मुसलमान यात्रियों को गुफा मंदिर तक पहुंचने में मदद करते हैं।

    एक अन्य बयान में, उन्होंने कहा, ”जम्मू-कश्मीर की प्राचीन परंपरा रही है कि सभी समुदायों के लोग इस यात्रा में भाग लेते हैं, चाहे उनका धर्म कुछ भी हो। मैं सभी नागरिकों से आग्रह करता हूं कि वे देश और विदेश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले तीर्थयात्रियों का स्वागत और सेवा करने के लिए एक साथ आएं।”

    यात्रियों के लिए एसएएसबी द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं पर बात करते हुए उपराज्यपाल ने कहा, ”श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड और संबंधित विभागों के अधिकारी तीर्थयात्रियों के लिए बेहतर सुविधाएं और सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम यह सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव उपाय कर रहे हैं कि यात्रा सुचारू, सुरक्षित और परेशानी मुक्त हो। हमने श्रद्धालुओं के लिए आवश्यक सुविधाओं, बुनियादी ढांचे और सुरक्षा में उल्लेखनीय वृद्धि की है। इस साल यात्रा 29 जून से शुरू होगी।” यह यात्रा 52 दिन तक चलेगी और 19 अगस्त को रक्षाबंधन तथा श्रावणी पूर्णिमा के साथ समाप्त होगी। हर साल लाखों लोग यहां दर्शन करने आते हैं।

    Share:

    इंदिरा गांधी की प्रतिमा पर चला बुलडोजर, MP कांग्रेस ने दी आंदोलन की चेतावनी

    Sat Jun 22 , 2024
    खंडवा: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के खंडवा जिले (Khandwa District) में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) की प्रतिमा (Statue) पर बुलडोजर (Bulldozer) चलवाए जाने से कांग्रेस (Congress) में आक्रोश है। पूर्व पीसीसी चीफ अरुण यादव ने सोशल मीडिया पर वीडियो जारी कर घटना की निंदा की है। साथ ही कहा, इंदिरा जी की प्रतिमा […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved