• img-fluid

    बांग्लादेश भारत का सबसे बड़ा साझेदार, शेख हसीना से मुलाकात में बोले PM मोदी

  • June 22, 2024

    नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ द्विपक्षीय बैठक की. इस दौरान उन्होंने कहा कि बांग्लादेश भारत का सबसे बड़ा विकास साझेदार है और हम बांग्लादेश के साथ अपने संबंधों को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हैं. पिछले एक साल में हम 10 बार मिल चुके हैं, लेकिन आज की मुलाकात खास है क्योंकि प्रधानमंत्री शेख हसीना हमारे तीसरे कार्यकाल में हमारी पहली स्टेट गेस्ट हैं.

    द्विपक्षीय बैठक के बाद संयुक्त बयान में पीएम मोदी ने कहा कि बांग्लादेश हमारी पड़ोस पहले नीति, एक्ट ईस्ट नीति, विजन SAGAR और इंडो-पैसिफिक विजन के संगम पर स्थित है. पिछले एक साल में हमने साथ मिलकर लोक कल्याण के लिए बहुत से काम किया है. मोंगला पोर्ट को पहली बार रेलवे द्वारा जोड़ा गया है. दोनों देशों के बीच भारतीय रुपये में ट्रेड की शुरुआत हुई है.

    पीएम मोदी ने कहा कि भारत और बांग्लादेश के बीच पहली क्रॉस बॉर्डर पाइप लाइन शुरू किया गया है. पिछले एक साल में इतने कामों को जमीन पर उतारा गया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत बांग्लादेश मैत्री सेटेलाइट हमारे संबंध को एक नई ऊंचाई देगी. दोनों पक्ष सीपा पर बात चित के लिए सहमत है. 54 साझा नदियां भारत और बांग्लादेश को जोड़ती है.


    उन्होंने कहा कि भारत-बांग्लादेश के बीच गंगा नदी पर दुनिया की सबसे बड़ी रिवर क्रूज को सफलतापूर्वक पूरा किया गया है. बांग्लादेश में तीस्ता का संरक्षण और प्रबंधन के लिए एक टेक्निकल टीम बांग्लादेश का दौरा करेगी. अरब सागर को लेकर हमारे विजन सामान हैं. सिर्फ एक साल में इतने सारे क्षेत्रों में इतनी बड़ी पहल को लागू करना हमारे संबंधों की गति और पैमाने को दर्शाता है.

    इसके साथ पीएम मोदी ने टी-20 वर्ल्ड कप में आज शाम होने वाले मैच के लिए दोनों टीमों को शुभकामनाएं भी दीं. पीएम मोदी ने कहा कि 2026 में बांग्लादेश डेवलपिंग कंट्री बनने जा रहा है. मैं इसके लिए शेख हसीना जी का स्वागत करता हूं. बता दें कि बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना भारत के पड़ोसी और हिंद महासागर क्षेत्र के उन सात शीर्ष नेताओं में शामिल थीं, जो 9 जून को राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री मोदी और केंद्रीय मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुई थीं.

    Share:

    सलमान खान फायरिंग केस में निकला बिश्नोई के भाई का हाथ, फोरेंसिक जांच में हुआ खुलासा

    Sat Jun 22 , 2024
    मुंबई: 14 अप्रैल को सलमान खान (Salman Khan) के गैलेक्सी अपार्टमेंट (Galaxy Apartment) पर फायरिंग (firing) की गई थी. इस मामले की जांच लगातार जारी है. अब तक पुलिस (Police) ने कई आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. फैन्स अब भी सलमान खान की सेफ्टी को लेकर थोड़ा चिंता में रहते हैं. इसी बीच खुलासा […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved