• img-fluid

    80 दिनों में 100 करोड़ यूनिट बिजली फूंक दी इंदौरियों ने

  • June 19, 2024

    • भीषण गर्मी के कारण लगातार बढ़ती रही खपत

    इंदौर। इस बार गर्मी का प्रकोप इन्दौरियों को बर्दाश्त करना पड़ा। इसके चलते बिजली की खपत में भी अच्छा खासा इजाफा हुआ और घर-घर बिजली का उपयोग दो से चार गुना तक बढ़ गया हैं। 80 दिनों में ही 100 करोड़ यूनिट से अधिक बिजली फूंक दी गई, वहीं कंपनी ने अभी तक इस वित्त वर्ष में लगभग 700 करोड़ यूनिट बिजली की आपूर्ति की है, साथ ही बिजली चोरी के 70 प्रकरण भी बनाए गए और 14 लाख से ज्यादा की राशि वसूल की गई। इस बार गर्मी ने भी नए रिकार्ड बनाए और अभी भी उमस अत्यधिक है। सभी को मानसून बरसने का इंतजार है। पंखे और कूलर तो इस गर्मी में बेदम साबित होने लगे और एसी की मांग बढ़ गई। इसके कारण बिजली की खपत में भी इजाफा हुआ।


    इन्दौर की पश्चिमी क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी, जो कि इन्दौर के साथ-साथ कुल 15 जिलों मेंआपूर्ति करती है, उसने 1 अप्रैल से लेकर 15 जून तक लगभग 700 करोड़ यूनिट बिजली वितरित की है। इसमें इन्दौर जिले में 140 करोड़ यूनिट से ज्यादा बिजली खपी तो इन्दौर शहर में सबसे ज्यादा 100 करोड़ यूनिट खपत का आंकड़ा पहुंच गया। यही कारण है कि अभी दो, तीन महीनों से हर घर का बिल काफी बढ़ गया है। इन्दौर संभाग के आठों जिलों में 435 करोड़ यूनिट बिजली खपी, वहीं उज्जैन संभाग के 7 जिलों में लगभग 260 करोड़ यूनिट बिजली खपी। गत वर्ष की अवधि में 115 करोड़ यूनिट बिजली की खपत हुई थी, जिसमें इस साल 70 करोड़ यूनिट से अधिक का इजाफा हो गया, वहीं अब जिस फीडर पर लाइन लॉस कम रहेगा, उस झोन को इनाम दिया जाएगा।

    Share:

    राजघरानों में भीषण विवाद, इन्दौर में भी बेशकीमती सम्पत्तियों को लेकर कोर्ट-कचहरी

    Wed Jun 19 , 2024
    होलकर घराने के अलावा 1232 करोड़़ की सम्पत्तियां देवास राज परिवार की, हाईकोर्ट में मामला विचाराधीन तो धार परिवार की सम्पत्तियों को लेकर संभागायुक्त ने किया विस्तृत आदेश पारित इंदौर । होलकर परिवार राजवंश (Holkar Family Dynasty) की हजारों करोड़ की सम्पत्तियों (assets worth thousands of crores) को लेकर जहां हाईकोर्ट, सुप्रीम कोर्ट (High Court, […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved