• img-fluid

    दिल्‍ली में अब गिराया जाएगा शिव मंदिर, DDA को सुप्रीम कोर्ट से मिली हरी झंडी

  • June 14, 2024

    नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्‍ली के हजरत निजामुद्दीन इलाके में मस्जिद और मदरसा के बाद अब गीता कॉलोनी में स्थित प्राचीन शिव मंदिर को भी गिराने की तैयारी तेज हो गई है. यमुना नदी के डूब क्षेत्र में स्थित प्राचीन शिव मंदिर को गिराने का रास्‍ता अब साफ हो गया है. मंदिर को बचाने सुप्रीम कोर्ट पहुंची समिति को जोरदार झटका लगा है. सुप्रीम कोर्ट ने दिल्‍ली हाईकोर्ट के फैसले में हस्‍तक्षेप करने से इनकार करते हुए उलटे कई सवाल खड़े कर दिए. दिल्‍ली विकास प्राधिकरण (DDA) ने गीता कॉलोनी के समीप स्थित इस प्राचीन शिव मंदिर को गिराने का फैसला किया था. DDA के इस फैसले को पहले दिल्‍ली हाईकोर्ट और फिर सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी. हालांकि, याची को कहीं से भी राहत नहीं मिली.


    ; _taboola.push({mode:'thumbnails-mid', container:'taboola-mid-article-thumbnails', placement:'Mid Article Thumbnails', target_type: 'mix'});

    दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को यमुना के डूब क्षेत्र के पास गीता कॉलोनी स्थित प्राचीन शिव मंदिर को गिराने के आदेश को बरकरार रखा है. जस्टिस संजय कुमार और जस्टिस ऑगस्टीन जॉर्ज मसीह की वेकेशन बेंच ने दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया. सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने कहा, ‘प्राचीन मंदिर के निर्माण की शुरुआत का प्रमाण कहां है? प्राचीन मंदिर पत्थरों से बनाए जाते थे, न कि सीमेंट से और उस पर रंग-रोगन भी नहीं किया जाता था.’ सुप्रीम कोर्ट ने साथ ही याचिका दायर करने वाली समिति की स्थिति पर भी सवाल उठा दिया और पूछा कि इस बाबत अर्जी दाखिल करने वाले आप कौन होते हैं?

    दिल्‍ली हाईकोर्ट ने 29 मई को कहा था कि भगवान शिव को किसी के संरक्षण की आवश्यकता नहीं है. कोर्ट ने यमुना नदी के किनारे अनधिकृत तरीके से बनाए गए मंदिर को हटाने से संबंधित याचिका में उन्हें (भगवान शिव को) पक्षकार बनाने से इनकार कर दिया था. हाईकोर्ट ने गीता कॉलोनी में डूब क्षेत्र के पास स्थित प्राचीन शिव मंदिर को गिराने के आदेश को खारिज करते हुए कहा था कि अगर यमुना नदी के किनारे और डूब क्षेत्र से सभी अतिक्रमण और अनधिकृत निर्माण हटा दिए जाएं तो भगवान शिव अधिक खुश होंगे.

    याचिकाकर्ता प्राचीन शिव मंदिर एवं अखाड़ा समिति ने दावा किया था कि मंदिर आध्यात्मिक गतिविधियों का केंद्र है और यहां नियमित रूप से 300 से 400 श्रद्धालु आते हैं. याचिका में दावा किया गया था कि मंदिर की संपत्ति की पारदर्शिता, जवाबदेही और जिम्मेदार प्रबंधन को बनाए रखने के लिए 2018 में सोसाइटी का पंजीकरण किया गया था.

    Share:

    अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर को उड़ाने की धमकी दी आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद ने

    Fri Jun 14 , 2024
    अयोध्या । आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (Terrorist Organization Jaish-e-Mohammed) ने अयोध्या में निर्माणाधीन (Under Construction in Ayodhya) राम मंदिर को उड़ाने की (To blow up the Ram Temple) धमकी दी (Threatened) । इस धमकी से सुरक्षा एजेंसियों और स्थानीय प्रशासन में हड़कंप मच गया है। इस धमकी के बाद अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था को और सख्त […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved