• img-fluid

    नीट-यूजी 2024 परीक्षा के रिजल्ट को लेकर कांग्रेस ने की सीबीआई जांच की मांग

  • June 13, 2024


    नई दिल्ली । नीट-यूजी 2024 परीक्षा के रिजल्ट को लेकर (Regarding the Results of NEET-UG 2024 Exam) कांग्रेस ने सीबीआई जांच की मांग की (Congress demanded CBI Inquiry) ।

    नीट परीक्षा के रिजल्ट पर देशभर में घमासान जारी है। इस परीक्षा के आयोजन और रिजल्ट अब भी कटघरे में है। जब सवाल उठे तो नेशनल टेस्टिंग जांच एजेंसी (एनटीए) ने अपने बचाव में कई तर्क रखे जो बच्चों की दलीलों के सामने टिक नहीं पाए। अपने भविष्य के साथ हो रहे खिलवाड़ को लेकर मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया। जिम्मेदार कैसे पल में पलट जाते हैं, उसकी एक बानगी देखिए…सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होने से पहले ही एनटीए ने ग्रेस मार्क्स वाले परीक्षार्थियों को दोबारा परीक्षा देने का विकल्प दे दिया।

    सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई से पहले जब एनटीए ने यह माना कि ग्रेस मार्क्स गलत थे और हम उन्हें हटाने जा रहे हैं। इस पर लोगों ने एटीए निष्पक्षता और पारदर्शिता पर सवाल उठाना शुरू कर दिया है। छात्र-छात्राओं का एक बड़ा वर्ग अब भी परीक्षा में भ्रष्टाचार को लेकर परीक्षा रद्द करने की मांग कर रहा है। हालांक सुप्रीम कोर्ट ने फिलहाल काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। सरकार के मंत्री अब भी इस बात पर अड़े हैं कि परीक्षा और रिजल्ट में कोई भ्रष्टाचार नहीं हुआ।

    सुप्रीम कोर्ट में नीट-यूजी 2024 परीक्षा की सुनवाई पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, “…अभी जो मुद्दा सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है…सरकार ने भी उसमें अपना पक्ष रखा है…सरकार उसका सामना करने के लिए, उसका संतुष्टि के साथ बच्चों को उत्तर देने के लिए बहुत प्रमाणिकता के साथ खड़ी है…जो घटना सामने आई है, सरकार ने उसको गंभीरता से लिया है…एनटीए देश में 3 बड़ी परीक्षाएं (नीट, जेईई और सीयूईटी) सफलतापूर्वक आयोजित करता है…निश्चित रूप से दोषियों को दंड दिया जाएगा।

    कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा, “कांग्रेस पार्टी का मानना ​​है कि नीट परीक्षा की जांच की मांग के प्रति भाजपा सरकार का रवैया गैरजिम्मेदाराना और असंवेदनशील है। हम इस पूरे घोटाले की सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में जांच की मांग करते हैं… इससे करीब 24 लाख छात्र प्रभावित हुए हैं…नीट घोटाले पर ध्यान देने के बजाय, प्रधानमंत्री मोदी शपथ समारोहों में भाग लेने और विदेश यात्राओं पर जाने में व्यस्त हैं। इंडिया गठबंधन इन छात्रों के मुद्दे को उठाएगा, क्योंकि यह हमारी जिम्मेदारी है।

    कांग्रेस इस मामले में सीबीआई जांच चाहती है। यदि सरकार सीबीआई जांच के लिए तैयार नहीं है तो हम सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में जांच हो। हमने अलग-अलग रिकॉर्डिंग सुनी है कि कैसे लाखों रुपए मांगे जा रहे हैं। एक ही सेंटर में बच्चों को एक जैसे नंबर मिल रहे हैं।इस मामले पर सरकार का रवैया कमजोर रहा और वो इस मुद्दे से भाग रहे हैं।लेकिन देश के मुद्दों को उठाना विपक्ष का कर्तव्य है और हम सदन के अंदर अपने 24 लाख छात्रों की आवाज जोर-शोर से उठाएंगे।

    बहरहाल एनटीए अब भी सवालों के घेरे में है। इन सवालों के जवाब देने और सच बोलने की बजाय एनटीए नए-नए तर्क पेश कर रहा है जो परीक्षार्थियों के सवालों के सामने टिक नहीं पा रहे हैं। परीक्षा से जुड़े लोगों का मानना है कि इस लड़ाई में किसी की जीत नहीं हुई है। यहां परीक्षा देने वाले, परीक्षा लेने वाले और पूरा सिस्टम ही हार गया है। एनटीए आयोजकों व सरकार को बच्चों का भविष्य खराब करने की बजाय जल्दी सही और सच्चा निर्णय लेवे ताकि नीट जैसी परीक्षाओं पर लोगों का विश्वास बना रह सके।

    Share:

    निकाय चुनाव को लेकर सरकार को अवमानना नोटिस जारी किया उत्तराखंड हाईकोर्ट ने

    Thu Jun 13 , 2024
    देहरादून । उत्तराखंड हाईकोर्ट (Uttarakhand High Court) ने निकाय चुनाव को लेकर (Regarding Civic Elections) सरकार को (To Government) अवमानना नोटिस जारी किया (Issued Contempt Notice) । उत्तराखंड हाईकोर्ट ने अभी तक नगर पालिका, नगर निगम व अन्य निकायों का कार्यकाल पूरा होने के 6 माह बीत जाने के बाद भी चुनाव नहीं कराए जाने […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved