• img-fluid

    शपथ से पहले मोदी ने दिखाए तीखे तेवर, चीन के बधाई संदेश पर पढ़ाया शांति का पाठ

  • June 09, 2024

    नई दिल्‍ली(New Delhi) । मोदी 3.0 की शुरुआत आज से होने वाली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi) तीसरी बार देश की बागडोर(Reins) संभालेंगे। ऐसी संभावना (Possibility)है कि उनके साथ 60 नए मंत्री भी शपथ लेंगे। पीएम मोदी के शपथग्रहण कार्यक्रम के लिए बांग्लादेश पीएम शेख हसीना, मालदीव राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू हिस्सा लेने के लिए भारत पहुंच चुके हैं। पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल के लिए चीन ने भी बधाई संदेश भेजा है। जवाब में भारत ने ड्रैगन को एलएसी पर तनाव और हिंसक घटनाओं को याद दिलाते हुए शांति का पाठ पढ़ाया। भारत ने कहा कि हमे पारस्परिक सम्मान, आपसी हित और पारस्परिक भावना के आधार पर दोनों देशों को सामान्य बनाने का प्रयास जारी रखना चाहिए।


    विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल की यह टिप्पणी पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर सीमा विवाद के चलते भारत और चीन के बीच संबंधों में ठहराव की पृष्ठभूमि में आई है। जायसवाल ने चीनी विदेश मंत्रालय द्वारा ‘एक्स’ पर प्रधानमंत्री मोदी के लिए पोस्ट किए गए बधाई संदेश का जवाब दिया। उन्होंने ‘एक्स’ पर कहा, “प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को उनकी चुनावी जीत पर बधाई देने के लिए धन्यवाद चीनी विदेश मंत्रालय। पारस्परिक सम्मान, आपसी हित और पारस्परिक भावना के आधार पर भारत-चीन संबंधों को सामान्य बनाने की दिशा में प्रयास जारी रखेंगे।”

    शांति से ही निकलेगा हल

    भारत लगातार यह कहता रहा है कि दोनों देशों के समग्र संबंधों को सामान्य बनाने के लिए एलएसी पर शांति और स्थिरता महत्वपूर्ण है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने पांच जून को कहा था, “प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, भाजपा और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को चुनाव में जीत पर बधाई। हम स्वस्थ एवं स्थिर चीन-भारत संबंध की आशा करते हैं।”

    दुनिया के तमाम देश प्रमुखों की तरफ से पीएम मोदी को जीत पर बधाई संदेश मिला है। हालांकि, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की ओर से अभी तक कोई बधाई संदेश नहीं आया। गौरतलब है कि भारत और चीन की सेनाओं के बीच मई 2020 से गतिरोध जारी है और सीमा विवाद का पूर्ण समाधान अभी तक नहीं हो पाया है। हालांकि दोनों पक्ष विवाद वाले कई सीमा बिंदुओं से पीछे हट गए हैं।

    Share:

    India vs Pakistan Match से पहले सचिन तेंदुलकर ने दी दोनों टीमों को शुभकामनाएं, बोले- लेकिन मै...

    Sun Jun 9 , 2024
    नई दिल्‍ली (New Delhi)। इंडिया वर्सेस पाकिस्तान (india vs pakistan)टी20 वर्ल्ड कप 2024(t20 world cup 2024) मुकाबले से पहले महान भारतीय(The Great Indian) क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (Cricketer Sachin Tendulkar)ने दोनों टीमों को शुभकामनाएं (Best wishes)दीं और कहा कि 50 ओवर और 20 ओवर के विश्व कप में उनके सभी मुकाबले रोमांचक और उत्साहजनक रहे हैं। […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved