• img-fluid

    ज्येष्ठ माह में आज मंगलवार का दिन सबसे खास, बजरंगबली की पूजा करने से जीवन के संकट होंगे दूर

  • June 04, 2024

    उज्जैन (Ujjain) । हिंदू धर्म (Hindu Religion) मे बड़े मंगल (Tuesday) के दिन हनुमानजी (Hanuman Ji) की पूजा का खास महत्व है. ज्येष्ठ मास में उनकी पूजा का महत्व अधिक बढ़ जाता है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, हनुमानजी भगवान श्रीराम से पहली बार ज्येष्ठ माह में मंगलवार को ही मिले थे, इसलिए ये दिन और भी अधिक खास हो जाता है. यह तिथि उन्हें प्रसन्न करने के लिए भी शुभ मानी जाती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जिन जातकों की कुंडली मे मंगल दोष है. इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से दोष में कमी आती है.

    इस तरह से हुई बड़ा मंगल की परंपरा
    उज्जैन के ज्योतिषाचार्य रवि शुक्ला ने बताया कि शास्त्रों के अनुसार, भगवान श्रीराम और हनुमानजी की पहली मुलाकात ज्येष्ठ माह के मंगलवार के दिन ही हुई थी, इसी कारण ज्येष्ठ माह के दौरान पड़ने वाले सभी मंगलवार को बड़ा मंगल के नाम से पुकारा जाता है. हनुमान जी की पूजा हर मंगलवार के दिन की जाती है, लेकिन इस विशेष दिन उनकी पूजा करने का महत्व अलग ही है. 4 जून को ज्येष्ठ माह का दूसरा मंगलवार है.


    जरूर करें ये उपाय
    1- मनोरथ सिद्ध करने के लिए बड़ा मंगल को बजरंगबली को सिंदूर में चमेली का तेल मिलाकर चोला चढ़ाएं. इससे वह प्रसन्न होते हैं और रुके कार्य जल्द हो जाते हैं.

    2- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, बड़ा मंगल पर घर में सुंदरकांड का पाठ करें. मान्यता है कि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है. मंगल देव प्रसन्न होते हैं.

    3- जिन जातकों की कुंडली मे मंगल कमजोर है. उन्हें बड़ा मंगल के दिन हनुमानजी को लाल रंग का फूल अर्पित करना चाहिए. ”ॐ क्रां क्रीं क्रौं सः भौमाय नमः” मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए. जिन जातकों के विवाह में बाधा आ रही है वे भी ये उपाय करें.

    4- बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी की उपासना के दौरान बजरंगबली को बूंदी या बेसन के लड्डू भोग के रूप में अर्पित करें. साथ ही इस दौरान हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ जरूर करें. ऐसा करने से जीवन में आ रहे सभी प्रकार के संकट दूर हो जाते हैं.

    Share:

    चुनाव नतीजों के बाद लगेगा दूसरा झटका! बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

    Tue Jun 4 , 2024
    नई दिल्ली (New Delhi)। लोकसभा चुनाव के नतीजे (Lok Sabha election results) अब से कुछ घंटे बाद जारी होने वाले हैं। इस नतीजे के साथ ही यह साफ हो जाएगा कि देश की कमान किसके हाथों में जाएगी। हालांकि, एग्जिट सरकार के मुताबिक, एक बार फिर नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi government) की वापसी होती […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved