• img-fluid

    उत्तर कोरिया की ‘कचरे वाली’ हरकत से भड़का दक्षिण कोरिया, जवाब में उठाया बड़ा कदम

  • June 03, 2024

    सियोल। दक्षिण कोरिया ने कचरे से भरे गुब्बारे उड़ाने के मामले में सख्त रुख अपनाया है। उत्तर कोरिया को सबक सिखाने के मकसद से दक्षिण कोरिया ने दोनों देशों के बीच हुए शांति समझौते को निलंबित करने की घोषणा की है। हालांकि, उत्तर कोरिया गुब्बारे उड़ाने की अपनी हरकत पर लगाम लगाने को कह चुका है। उत्तर कोरिया ने बीते कई दिनों में पड़ोसी देश की ओर कचरे से भरे गुब्बारे उड़ाए थे। कचरे से भरे ये गुब्बारे दक्षिण कोरिया के कई इलाकों में देखे गए थे।

    दक्षिण कोरिया ने रविवार को कहा कि उत्तर कोरिया की इस हरकत के जवाब में वह कड़ा कदम उठाएगा। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने कहा कि परिषद ने वर्ष 2018 के अंतर-कोरियाई समझौते को निलंबित करने का फैसला किया है। इस समझौते का उद्देश्य दोनों कोरियाई देशों के बीच आपसी विश्वास बहाल होने तक सीमावर्ती शत्रुता को कम करना था।


    सुरक्षा परिषद ने कहा कि इस समझौते के निलंबन से दक्षिण कोरिया को उत्तर कोरिया की सीमा के पास सैन्य अभ्यास फिर से शुरू करने और पड़ोसी मुल्क के उकसावे पर प्रभावी एवं तत्काल प्रतिक्रिया करने की अनुमति मिलेगी। परिषद के मुताबिक, समझौते के निलंबन पर एक प्रस्ताव मंगलवार को कैबिनेट परिषद में मंजूरी के लिए पेश किया जाएगा। उत्तर कोरिया ने पिछले मंगलवार से अब तक दक्षिण कोरिया के विभिन्न हिस्सों में करीब एक हजार से ज्यादा गुब्बारे उड़ाए हैं, जिनमें खाद से लेकर सिगरेट के टुकड़े, कपड़े के टुकड़े और बेकार कागज भरे हुए थे। दक्षिण कोरिया की सेना के अनुसार, इन गुब्बारों में कोई भी खतरनाक पदार्थ नहीं मिला।

    Share:

    पाकिस्तान: ईसाइयों के साथ हैवानियत, घरों को जलाने के बाद की जाती है लूटपाट; और फिर...

    Mon Jun 3 , 2024
    लाहौर। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में ईशनिंदा के आरोप में पिछले सप्ताह हिंसक भीड़ के हमले में गंभीर रूप से घायल एक बुजुर्ग ईसाई व्यक्ति की मौत हो गई है। पुलिस ने सोमवार इस बारे में जानकारी दी है। कट्टरपंथी इस्लामी संगठन तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान के कार्यकर्ताओं के नेतृत्व में उग्र भीड़ ने 25 मई को […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved