• img-fluid

    वह दिन दूर नहीं… रेगिस्तान बन जाएगी दिल्ली, जानें जज साहब ने क्यों कही ये बड़ी बात

  • June 02, 2024

    नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली इस समय भीषण गर्मी से तप रही है. दिल्ली में तापमान 50 के पार पहुंच चुका है. इस बीच दिल्ली हाईकोर्ट ने तपती गर्मी को लेकर बड़ी टिप्पणी की है. दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि यदि वर्तमान पीढ़ी दिल्ली में पेड़ों की कटाई के प्रति उदासीन दृष्टिकोण रखती है, तो शहर बंजर रेगिस्तान में बदल सकता है.

    बार बेंच की रिपोर्ट के अनुसार जस्टिस तुषार राव गेडेला ने यह भी कहा कि दिल्ली में तापमान हाल ही में 52.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. कोर्ट ने आगे कहा कि ‘न्यायिक नोटिस इस तथ्य पर लिया गया है कि हाल ही में 30.05.2024 को दिल्ली में आधिकारिक तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. वह दिन दूर नहीं जब यह शहर केवल बंजर रेगिस्तान हो सकता है, यदि वर्तमान पीढ़ी पेड़ों की कटाई के प्रति उदासीन दृष्टिकोण रखती है.’


    बता दें कि कोर्ट ने दिल्ली में वनों के संरक्षण और प्रबंधन से संबंधित कई याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए यह टिप्पणी की. अप्रैल 2024 में, उच्च न्यायालय ने इसी तरह के मामलों की सुनवाई करते हुए पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति नजमी वजीरी को राष्ट्रीय राजधानी में वनों के संरक्षण के लिए गठित एक आंतरिक विभागीय समिति का प्रमुख नियुक्त किया था.

    31 मई को, उच्च न्यायालय को सूचित किया गया कि जस्टिस वजीरी को अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करने के लिए बेसिक सुविधाएं, सचिवीय सहायक कर्मचारियों और परिवहन की व्यवस्था अभी तक नहीं की गई है. कोर्ट ने सरकार को यह सुनिश्चित करने का आदेश दिया कि अध्यक्ष और समिति की सभी आवश्यकताओं को 29 जुलाई तक पूरा किया जाए, जब कोर्ट मामले पर अगली बार विचार करेगा. वन्यायालय ने समिति का नाम बदलकर विशेष अधिकार प्राप्त समिति भी कर दिया.

    Share:

    Exit Poll: PM मोदी लगाएंगे हैट्रिक, दिल्ली पहुंचते ही नीतीश कुमार ने किया बड़ा दावा

    Sun Jun 2 , 2024
    नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण का मतदान कल एक जून को खत्म हो गया. सातवें और आखिरी चरण के मतदान के बाद एग्जिट पोल के नतीजे सामने आने लगे. एग्जिट पोल के मुताबिक देश भर में मोदी की लहर चल रही है और इस बार 2014 और 2019 के मुकाबले और अधिक सीटों […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved