• img-fluid

    सुनीता विलियम्स आज भरेंगी अंतरिक्ष में उड़ान! यान में खराबी आने से दूसरी बार टल गई थी यात्रा

  • June 02, 2024

    वाशिंगटन (Washington)। अंतरिक्ष यान (Space ship) में आई तकनीकी खराबी (Technical fault.) के चलते भारतीय मूल की अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री (Indian-origin American astronaut) सुनीता विलियम्स (Sunita Williams) की लगातार दूसरी बार तीसरी अंतरिक्ष यात्रा (Third space journey) टल गई। इंजीनियर स्टारलाइन स्पेसक्राफ्ट (Engineer Starline Spacecraft) की खामी को दुरुस्त कर रहे हैं। सबकुछ ठीक रहा तो रविवार दोपहर 12:03 बजे सुनीता फिर से उड़ान भरेंगी।


    इस बारे में नासा ने ट्वीट कर जानकारी दी है। इससे पहले सुनीता विलियम्स अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए उड़ान भरने को पूरी तरह तैयार थीं। नासा के मुताबिक तकनीकी खराबी दूर करने के बाद सुनीता ‘स्टारलाइनर’ स्पेसक्राफ्ट से रविवार को फ्लोरिडा के केनेडी स्पेस सेंटर से उड़ान भरेंगी। बता दें कि इससे पहले 7 मई को भी नासा और विमान निर्माता कंपनी बोइंग के संयुक्त मिशन में तकनीकी खामी के चलते सुनीता की अंतरिक्ष यात्रा टल गई थी। ‘सुनीता’ विलियम्स और साथी नासा अंतरिक्ष यात्री बैरी ‘बुच’ विल्मोर नासा के वाणिज्यिक क्रू कार्यक्रम के हिस्से के रूप में स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान पर सवार होने वाले पहले यात्री होंगे। यह यान रॉकेट कंपनी यूनाइटेड लॉन्च अलायंस (यूएलए) के एटलस-5 रॉकेट पर अंतरिक्ष में भेजा जाएगा।

    सुनीता का रिकॉर्ड
    सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष में रिकॉर्ड 322 दिन बिता चुकी हैं। वह पहली बार 9 दिसंबर 2006 को अंतरिक्ष में गई, और 22 जून 2007 तक वहां रहीं। इसके बाद वह 14 जुलाई 2012 को दूसरी बार अंतरिक्ष यात्रा पर गईं और 18 नवंबर 2012 तक अंतरिक्ष में रहीं।

    मिशन सफल रहा तो रोटेशन प्रक्रिया
    यदि यह मिशन सफल रहा तो नासा, स्टारलाइनर और इसकी प्रणालियों को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए चालक दल रोटेशन मिशन के लिए प्रमाणित करने की अंतिम प्रक्रिया शुरू कर देगा। स्टारलाइनर कैप्सूल चार अंतरिक्ष यात्रियों या चालक दल और कार्गो के मिश्रण को नासा मिशन के लिए पृथ्वी की निचली कक्षा में ले जाएगा।

    Share:

    कुंभ साप्ताहिक राशिफल : आने वाले 7 दिन में खुलने वाले है अवसरों के नए द्वार, पैसों से भरी रहेगी जेब

    Sun Jun 2 , 2024
    नई दिल्‍ली (New Delhi)। कुंभ साप्ताहिक राशिफल : इन 7 दिनों तक कुंभ राशि (Aquarius)के जातक परिवर्तनकारी ऊर्जा (Native Transformational Energy)की लहर पर सवार होकर नए अवसरों(New opportunities) के द्वार खोलेंगे। रिश्ते मजबूत(Strong relationships) होंगे, करियर में ठोस कदम उठाने से लाभ मिलने लगेगा और समझदारी भरे वित्तीय डिसीजन आपकी आर्थिक सिचुएशन को मजबूत करेंगे। […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved