• img-fluid

    इस कंपनी ने भारत में बनाई 15 लाख कारें, सेफ्टी में देती है टाटा को टक्कर

  • May 28, 2024

    नई दिल्ली: यूरोप की कार निर्माता समूह स्कोडा फॉक्सवैगन ने भारत में महत्वपूर्ण उपलब्धी हासिल की है. कंपनी ने भारत में 15 लाख कार बनाने की कामयाबी हासिल की है. बता दें, दोनों कार कंपनियां फॉक्सवैगन ग्रुप का हिस्सा हैं और भारत में साल 2009 से पुणे के चाकन प्लांट में कारें बना रही है. कंपनी चाकन प्लांट में स्कोडा फाबिया, स्कोडा रैपिड, फॉक्सवैगन पोलो, फॉक्सवैगन वेंटो जैसी कारों का उत्पादन कर चुकी है. वर्तमान में कंपनी भारत में इंडिया प्रोजेक्ट 2.0 के तहत वाहनों का निर्माण कर रही है जो भारत केंद्रित एक नया डिजाइन प्लेटफॉर्म है.


    इस प्लेटफॉर्म पर कंपनी अपनी नई कारें जैसे स्कोडा कुशाक, स्कोडा स्लाविया और फॉक्सवैगन वर्टस को बेच रही है. इन मॉडलों ने अकेले बिक्री में 3 लाख यूनिट का योगदान दिया है. इसके अलावा चाकन प्लांट में कंपनी 3.8 लाख से ज्यादा 1.0 लीटर टीएसआई इंजन भी बना चुकी है. इसके अलावा, कंपनी ने भारत में बनी अपनी 30 फीसदी कारों को भी एक्सपोर्ट भी किया. कंपनी भारत से लगभग 40 देशों में अपने वाहनों को एक्सपोर्ट कर रही है. भारत चौथा ऐसा देश है जहां से फॉक्सवैगन ग्रुप सबसे ज्यादा वाहनों को एक्सपोर्ट करती है.

    Share:

    चीन के सरकारी भोंपू ग्लोबल टाइम्स ने चीन-भारत के संबंधों का किया गुणगान

    Tue May 28 , 2024
    बीजिंग: चीन (China) की लाख कोशिशों के बावजूद शक्तिशाली देश उसके साथ नहीं आ रहे हैं, जबकि उसके पड़ोसी भारत (India) को हर जगह पूछा जा रहा है। यही वजह है कि चीन भारत के साथ रिश्ते ठीक करने के लिए हर उपाय कर रहा है। अब चीन ने अपने सरकारी भोंपू (government trumpe)  ग्लोबल […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved