• img-fluid

    अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरने को तैयार भारतीय पायलट गोपीचंद थोटाकुरा, ये रिकॉर्ड करेंगे अपने नाम

  • May 19, 2024

    नई दिल्ली. भारतीय (Indian ) मूल के पायलट गोपीचंद थोटाकुरा (pilot Gopichand Thotakura ) आज इतिहास रचने वाले हैं। वह जेफ बेजोस (jeff bezos) के स्वामित्व वाली कंपनी ब्लूओरिजिन (blueorigin) की कमर्शियल अंतरिक्ष यात्रा का हिस्सा हैं, जो आज शाम को उड़ान भरेगी। ब्रह्मांड की इस यात्रा में पायलट के तौर पर गोपीचंद को चुना है। वह अंतरिक्ष (space) की उड़ान भरते ही ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय होंगे। इससे पहले 1984 में राकेश शर्मा ने यह कारनामा किया था।


    संयुक्त राज्य अमेरिका में रहने वाले गोपीचंद को ब्लूओरिजिन के न्यूशेपर्ड-25 (ns-25) मिशन के लिए चालक दल में चुना गया है। उनके अलावा चालक दल में दुनिया भर के पांच अन्य अंतरिक्ष यात्री भी हैं। यह मिशन न्यूशेपर्ड कार्यक्रम के लिए सातवीं मानव उड़ान और इतिहास में 25वां मिशन है।

    1984 में रूसी सोयुज टी-11 पर राकेश शर्मा की यात्रा के बाद वह अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले दूसरे भारतीय बन जाएंगे. राकेश शर्मा के बाद केवल भारतीय मूल के लोग ही अंतरिक्ष में गए हैं. इस लिस्ट में कल्पना चावला (1997), सुनीता विलियम्स (2006) और राजा चारी (2021) का नाम भी शामिल हैं.

    कैप्टन गोपीचंद ने कहा कि ‘ब्लू ओरिजिन के NS-25 मिशन के साथ इस ऐतिहासिक यात्रा पर निकलने में भारत का अंतरिक्ष यात्रा में प्रतिनिधित्व करना गर्व की बात है और मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं. भारत दुनिया भर में अंतरिक्ष अन्वेषण में अपनी पहचान बना रहा है. यह यात्रा ग्लोबल लेवल पर मानवीय प्रयास और सरलता की भावना का प्रतीक है. मुझे उम्मीद है कि यह अन्वेषण STEAM प्रोफेशनल्स की जनरेशन को प्रेरित करेगा. हम अंतरिक्ष अन्वेषण की सीमाओं को एक साथ आगे बढ़ा रहे हैं.

    कैप्टन गोपीचंद के साथ ब्लू ओरिजिन के NS-25 मिशन में क्रू मेंबर मेसन एंजेल, सिल्वेन चिरोन, केनेथ एल. हेस कैरोल स्कालर के साथ पूर्व वायुसेना कप्तान एड ड्वाइट भी होंगे. कंपनी के अनुसार मिशन को पश्चिम टेक्सास में लॉन्च साइट वन से शुरू की जाएगी. उड़ान के लिए लॉन्च विंडो 0830 CT (शाम 7 बजे ist) से शुरू होगी. जेफ बेजोस के स्वामित्व वाली कंपनी ने अब तक 6 ह्यूमन उड़ानें भरी हैं. इसने मिशन पर 31 लोगों को कर्मन लाइन पर भेजा है, जो जमीन से 100 किलोमीटर ऊपर अंतरिक्ष की इंटरनेशनल लेवल पर मान्यता प्राप्त सीमा है.

    Share:

    जमशेदपुर में कांग्रेस पर बरसे पीएम मोदी, बोले-कोविड के बाद सोनिया एक बार भी रायबरेली नहीं गईं, इस सीट को फैमिली प्रापर्टी मानती हैं

    Sun May 19 , 2024
    जमशेदपुर.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (pm modi) ने लोकसभा चुनाव (lok Sabha elections) के छठे और सातवें चरण में होने वाले मतदान को लेकर प्रचार तेज कर दिया है. पीएम मोदी ने रविवार को झारखंड के जमशेदपुर (jamshedpur) में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी (sonia gandhi […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved