• img-fluid

    IPL 2024: प्लेऑफ में पहुंचने वाली चौथी टीम RCB होगी या CSK? आज होगा फैसला

  • May 18, 2024

    नई दिल्ली (New Delhi)। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Royal Challengers Bangalore) वर्सेस चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) आईपीएल 2024 (RCB vs CSK Today Match IPL 2024) का 68वां मैच आज यानी शनिवार 18 मई को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाना है। आरसीबी वर्सेस सीएसके मैच के जरिए ही आईपीएल 2024 प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई (qualify for playoffs) करने वाली चौथी टीम का फैसला होगा। अभी तक कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders), राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) और सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) प्लेऑफ का टिकट कटा चुकी है। आज आरसीबी और सीएसके के बीच प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए जंग होगी। आइए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और चेन्नई सुपर किंग्स के प्लेऑफ समीकरण के साथ दोनों टीमों के हेड टू हेड मुकाबलों पर एक नजर डालते हैं-


    आरसीबी वर्सेस प्लेऑफ समीकरण
    5 बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के लिए आईपीएल 2024 प्लेऑफ का समीकरण एकदम साफ है। अगर टीम को नॉकआउट स्टेज के लिए क्वालीफाई करना है तो उन्हें आज के मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को मात देनी होगी। इस जीत के साथ सीएसके के 16 अंक हो जाएंगे और वह प्लेऑफ का टिकट हासिल कर लेगी। मगर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए ऐसा नहीं है।

    आरसीबी को अगर प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करना है तो उन्हें सीएसके पर जीत दर्ज करने के साथ-साथ नेट रन रेट का भी ध्यान रखना होगा। इसके लिए उनके पास दो ऑप्शन है। सीएसके का नेट रन रेट फिलहाल +0.528 का है तो वहीं आरसीबी का +0.387 का। अगर बेंगलुरु को चेन्नई पर जीत दर्ज करने के साथ-साथ उन्हें नेट रन रेट के मामले में भी पछाड़ना है तो उन्हें दो बातों पर ध्यान देना होगा।

    अगर चेन्नई सुपर किंग्स पहले बल्लेबाजी करती है तो रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को टारगेट 18.1 ओवर में चेज करना होगा, वहीं अगर आरसीबी पहले बल्लेबाजी करती है तो उन्हें सीएसके को कम से कम 18 रन से धूल चटानी होगी। अगर इन दोनों में से कोई भी चीज आरसीबी के पक्ष में रहती है तो ही टीम प्लेऑफ का टिकट हासिल कर पाएगी, अन्यथा सीएसके हार के बावजूद प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर सकती है।

    वहीं अगर आरसीबी वर्सेस सीएसके मैच बारिश की भेंट चढ़ता है तो भी सीएसके को फायदा मिलेगा। चेन्नई सुपर किंग्स 15 अंकों के साथ प्लेऑफ में अपनी जगह बना लेगी। वहीं आरसीबी 13 अंकों के साथ टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी।

    आरसीबी वर्सेस सीएसके हेड टू हेड
    रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और चेन्नई सुपर किंग्स का आईपीएल के इतिहास में कुल 32 बार आमना-सामना हुआ है जिसमें 21 मैच जीतकर सीएसके ने अपना दबदबा बनाया हुआ है। वहीं आरसबी के हाथ इस दौरान 10 जीत लगी है। दोनों टीमों के बीच खेले गए एक मैच का नतीजा नहीं निकल पाया था। वहीं पिछले 6 मुकाबलों में चेन्नई ने बेंगलुरु को 5 बार हराकर अपना शिकंजा कसा हुआ है।

    बात एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में आरसीबी और सीएसके के हेड टू हेड रिकॉर्ड्स की करें तो यहां भी चेन्नई की टीम बेंगलुरु से एक कदम आगे हैं। दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर कुल 10 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें सीएसके ने 5 तो आरसीबी ने 4 मैच जीते हैं। यहां दोनों के बीच खेले गए एक मुकाबले का नतीजा नहीं निकल पाया था।

    Share:

    किर्गिस्तान में पाकिस्तानी और भारतीय छात्रों के खिलाफ भड़की हिंसा, हॉस्टल पर स्थानीय लोगों ने किया हमला, 3 पाकिस्तानी छात्रों की मौत

    Sat May 18 , 2024
    बिश्केक: किर्गिस्तान (kyrgyzstan) में मेडिकल (medical) की पढ़ाई  करने गए छात्रों (studies) की जान पर बन आई है। यहां के स्थानीय लोग (local people) पाकिस्तानी (pakistani) छात्रों को पीट रहे हैं। इसके अलावा वह भारतीय (Indian) छात्रों को भी निशाना बना रहे हैं। किर्गिस्तान से कई छात्रों ने हिंसा से जुड़े भयावह वीडियो शेयर किया […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved