• img-fluid

    शहरभर में 15 हजार स्टार्म वाटर लाइनें, अब तक 7 हजार की सफाई

  • May 15, 2024

    निगम करा रहा है निजी एजेंसियों से कार्य, पहले दो एजेंसी थीं, अब दो और बढ़ाईं

    इंदौर। बारिश (rain) के चलते शहरभर (city) की 15 हजार स्टार्म वाटर लाइनों (15 thousand storm water lines) की सफाई (Cleaning) का काम निगम (Corporation) द्वारा शुरू कराया गया है। इसके लिए दो स्थानीय एजेंसियों को कार्य सौंपे गए थे। अब काम में तेजी लाने के लिए दो और एजेंसियों को काम सौंपा जा रहा है।


    नगर निगम ने कई प्रमुख मार्गों की सडक़ों केसाथ-साथ जलजमाव वाले क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर स्टार्म वाटर लाइन बिछाने का काम शुरू कराया था। इनमें मालगंज, मल्हारगंज, राजमोहल्ला, जिंसी, महू नाका, राजबाड़ा से इमली बाजार, खजूरी बाजार, मरीमाता और कृष्णपुरा छत्री से नंदलालपुरा चौराहे तक की नई सडक़ों के आसपास स्टार्म वाटर लाइनें बिछाई थीं। इसके अलावा शहर में पहले से ही कई स्थानों पर लाइनें बिछी थीं। कुछ दिनों पहले नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा ने अफसरों को निर्देश दिए थे कि बारिश के पहले सभी स्टार्म वाटर लाइनों की सफाई के कार्य पूरे कराएं, ताकि जलजमाव की नौबत नहीं आए। इसी के चलते दो एजेंसियों को शुरुआती दौर में काम सौंपा गया था। निगम अधिकारी डीआर लोधी के मुताबिक शहरभर में 15 हजार स्टार्म वाटर लाइनें हैं, जिनकी सफाई के लिए निगम के पास ट्रेंड स्टाफ नहीं है और एजेंसियों की मदद से यह कार्य कराए जा रहे हैं। अब तक 7 हजार लाइनों की सफाई का कार्य पूरा हो चुका है। इसके साथ ही अब दो और स्थानीय एजेंसियों को इसका काम सौंपा जा रहा है, ताकि बारिश के पहले तक काम पूरा हो सके। एजेंसियां विभिन्न संसाधनों और कुशल टीमों की मदद से स्टार्म वाटर लाइनों के हिस्सों में सफाई कार्य पूरा करती हैं।

    एक स्टार्म वाटर लाइन की सफाई पर 250 से 300 रुपए का खर्च
    अधिकारियों के मुताबिक स्टार्म वाटर लाइन की सफाई का अभियान शहरभर में जोर-शोर से चल रहा है। एक स्टार्म वाटर लाइन की सफाई पर 250 से 300 रुपए का खर्च होता है और इसी मान से एजेंसियों को काम सौंपा गया है। कुछ जगह स्टार्म वाटर लाइन का दायरा ज्यादा बड़ा होता है तो वहां कार्य पूरा करने में एक से दो दिन लग जाते हैं। जलजमाव वाले कुछ नए इलाकों में भी स्टार्म वाटर लाइन बिछाने के कार्य चल रहे हैं और शहर के मान से करीब 8 हजार स्थानों पर नई लाइनें बिछाना प्रस्तावित है, लेकिन फिलहाल इसके टेंडर नहीं दिए गए हैं।

    Share:

    अब केट रोड की शराब दुकान का विरोध, सड़क पर चक्काजाम, धरने पर बैठे रहवासी

    Wed May 15 , 2024
    इंदौर। नए ठेके होने के बाद खुली शराब दुकानों के विरोध में अलग-अलग क्षेत्रों में शहरवासी लगातार धरना-प्रदर्शन कर चक्काजाम कर रहे हैं। आज सुबह विदुरनगर चौराहे से आगे केट रोड की एक शराब दुकान की शिफ्टिंग की खबर जैसे ही रहवासियों को लगी तो वे भारी संख्या में एकत्रित हो गये और रोड पर […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved