• img-fluid

    Nepal ने की यूक्रेन के खिलाफ रूसी सेना में काम कर रहे नागरिकों की वापसी की मांग

  • May 07, 2024

    काठमांडू (Kathmandu)। नेपाल (Nepal) के उप प्रधानमंत्री नारायण काजी श्रेष्ठ (Deputy Prime Minister Narayan Qazi Shrestha.) ने सोमवार को दावा किया कि सरकार ने रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) में काम कर रहे नेपानी नागरिकों (Nepali citizens) को बचाने और उनकी वापसी के सभी प्रयास किए हैं। एक बैठक को संबोधित करते हुए श्रेष्ठ ने कहा कि रूसी सेना में काम कर रहे नेपालियों की संख्या, उनकी स्थिति के बारे में जानकारी, मृतकों के शवों की वापसी, पीड़ितों को प्रदान किए जाने वाले मुआवजे और रूसी सेना में भर्ती नेपाली नागरिकों की सुरक्षित वापसी जैसे मुद्दों पर रूसी सरकार के साथ बातचीत जारी है।


    विदेश मंत्री श्रेष्ठ ने कहा कि सरकार के पास सूचना है कि रूसी सेना में भर्ती कई नेपाली नागरिक घायल हुए हैं और संकट में हैं। उन्होंने कहा कि कई नेपालियों को यूक्रेनी सेना ने पकड़ लिया है और कई मारे गए हैं। उन्होंने दोहराया कि सरकार उनके बचाव और सुरक्षित वापसी के लिए सभी राजनयिक प्रयास कर रही है। मुआवजे पर सहमति देकर रूसी सरकार ने अब उसके प्रक्रिया शुरू कर दी है। हमने इसके लिए पहले ही जरूरी दस्तावेज भेज दिए हैं।

    उन्होंने कहा, हमने मांग की है कि अगर रूसी सेना का नेपालियों के साथ सेना में शामिल होने का समझौता है तो उसे रद्द कर दिया जाना चाहिए और उन्हें नेपाल वापस भेज दिया जाना चाहिए। श्रेष्ठ ने कहा कि वह रूसी विदेश मंत्री के साथ लगातार बातचीत कर रहे हैं और रूसी रक्षा मंत्रालय के साथ सीधे बातचीत करने की भी कोशिश कर रहे हैं।

    Share:

    Motorola के सबसे सस्ते 5G स्मार्टफोन पर झक्कास छूट

    Tue May 7 , 2024
    मुंबई (Mumbai)। अगर आप मोटोरोला स्मार्टफोन (motorola smartphone) के फैन हैं और आप किफायती प्राइस रेंज में नया स्मार्टफोन लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ये खबर आपका दिन बना देगी। क्योंकि Moto के सबसे सस्ते 5G स्मार्टफोन  (5G smartphone) को फ्लिपकार्ट सेल में जबरदस्त डिस्काउंट पर बेचा जा रहा है। मोटो के इस […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved