• img-fluid

    पहली बार पाकिस्‍तान में हुई योग की एंट्री, जिन्ना के देश में मुफ्त योग कक्षाएं शुरू

  • May 05, 2024

    इस्लामाबाद (Islamabad) । दुनिया भर में अपनी छाप छोड़ने के बाद, योग (yoga) ने अब कट्टर इस्लामिक देश पाकिस्तान (Pakistan) में एंट्री ली है। योग भारत की एक प्राचीन शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कला है। इस्लामाबाद की कैपिटल डेवलपमेंट अथॉरिटी (सीडीए) के आधिकारिक फेसबुक पेज के अनुसार, इस्लामाबाद मेट्रोपॉलिटन कॉरपोरेशन (Islamabad Metropolitan Corporation) ने राजधानी के ‘एफ-9 पार्क’ में मुफ्त योग कक्षाएं शुरू की हैं। सीडीए ने कहा कि अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देते हुए कई लोग पहले ही इनमें शामिल हो चुके हैं। सीडीए ने योग शिविर में भाग लेने वाले लोगों की तस्वीरें भी साझा कीं।


    सीडीए के फेसबुक पेज के मुताबिक, यह कार्यक्रम 2 मई को इस्लामाबाद के एफ-9 पार्क में आयोजित किया गया था। सीडीए ने कहा, “इस्लामाबाद मेट्रोपॉलिटन कॉरपोरेशन ने एफ-9 पार्क में मुफ्त योग कक्षाएं शुरू की हैं! स्वास्थ्य और कल्याण की दिशा में अपनी यात्रा शुरू करने के लिए कई लोग पहले ही शामिल हो चुके हैं।” कक्षाओं को दो पालियों में विभाजित किया गया था; सुबह का सत्र सुबह 6 बजे से 8 बजे तक चलता था और शाम का सत्र 4:30 बजे से 6:30 बजे तक होने वाला था। सभी उम्र के पुरुषों और महिलाओं दोनों ने उन कक्षाओं में भाग लिया जो निःशुल्क थीं।

    योग से मिलने वाले लाभों को उल्लेखनीयन मानते हुए संयुक्त राष्ट्र ने 11 दिसंबर 2013 को 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया। यह घोषणा भारत द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की स्थापना के लिए प्रस्तावित एक मसौदा प्रस्ताव के बाद आई। इस प्रस्ताव को रिकॉर्ड 175 सदस्य देशों ने समर्थन दिया। चूंकि योग आमतौर पर भारत से जुड़ा हुआ है, इसलिए पाकिस्तान में कई औपचारिक संस्थान योग नहीं सिखाते हैं। अब जब पाकिस्तान में भी योग की एंट्री हो गई तो कई निवासियों ने इस कदम की सराहना की। एक यूजर ने फेसबुक पोस्ट पर टिप्पणी करते हुए कहा, “युवाओं के बीच स्वस्थ जीवन शैली शुरू करने के लिए सीडीए की अत्यधिक सराहना करता हूं।”

    Share:

    समलैंगिक संबंध होने की बात छिपाई, व्हाटसएप चैट से खुला राज; पत्‍नी ने दर्ज कराया केस

    Sun May 5 , 2024
    नई दिल्‍ली(New Delhi) । समलैंगिक संबंध (gay relationship)होने की बात छिपा कर युवक ने कानपुर(Kanpur) की युवती से शादी रचाई (got married)। दहेज में लाखों रुपये और जेवर लेने के बाद भी युवती को ससुराल (In law’s house)में प्रताड़ित (tortured)किया जाता रहा। पति की बेरुखी से परेशान युवती ने मां को आपबीती बताई। इस बीच […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved