• img-fluid

    शेयर बाजार में जारी है तेजी, सेंसेक्स 204 और निफ्टी 57 उछला

  • May 02, 2024

    नई दिल्ली। 2 मई 2024 को शेयर बाजार (stock market) में तेजी देखने को मिली है। आज मई महीने का पहला कारोबारी (businessman) सत्र है। बीते दिन महाराष्ट्र दिवस (Maharashtra Day) के मौके पर बादार बंद था।


    आज शुरुआती कारोबार में बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 204.88 अंक चढ़कर 74,687.66 पर पहुंच गया। निफ्टी (Nifty) 57.35 अंक बढ़कर 22,662.20 पर पहुंच गया।

    टॉप गेनर और लूजर स्टॉक
    सेंसेक्स में पावर ग्रिड, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एशियन पेंट्स, टाटा स्टील, सन फार्मा और एचडीएफसी बैंक के शेयर तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं, जबकि कोटक महिंद्रा बैंक, मारुति, विप्रो और टाइटन के शेयर लाल निशान पर हैं।

    जीएसटी कलेक्शन
    वित्त मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि मजबूत आर्थिक गति और घरेलू लेनदेन और आयात में वृद्धि के कारण अप्रैल में वस्तु एवं सेवा कर संग्रह 12.4 प्रतिशत बढ़कर 2.10 लाख करोड़ रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया। एक बयान में कहा गया कि जीएसटी संग्रह इस साल अप्रैल में पहली बार 2 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गया है।

    अंतरराष्ट्रीय बाजार का हाल
    एशियाई बाजारों में, टोक्यो और हांगकांग बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे जबकि सियोल और शंघाई में गिरावट देखी गई। वॉल स्ट्रीट बुधवार को मिश्रित रुख के साथ समाप्त हुआ।

    वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.53 प्रतिशत चढ़कर 83.88 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने मंगलवार को 1,071.93 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी।

    सीमित दायरे में रुपया
    आज डॉलर के मुकाबले रुपया सीमित दायरे में है। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा में भारतीय करेंसी 83.41 पर मजबूत खुली, लेकिन बाद में डॉलर के मुकाबले अपने पिछले बंद स्तर 83.43 पर फिसल गई। सोमवार को 7 पैसे की गिरावट के एक दिन बाद मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 2 पैसे बढ़कर 83.43 पर बंद हुआ था।

    Share:

    बृजभूषण शरण सिंह का कैसरगंज से BJP ने काटा टिकट

    Thu May 2 , 2024
    लखनऊ : महिला पहलवानों (Women Wrestlers) के यौन (Sexual) उत्पीड़न के आरोपी बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है. सूत्रों के अनुसार, केसरगंज (Kaiserganj) से बीजेपी (BJP) बृजभूषण सिंह को टिकट नहीं देगी. गृह मंत्री अमित शाह आज लखनऊ दौरे पर हैं और बृजभूषण को बुलाकर या […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved