• img-fluid

    आज रात 2 बजे तक महाप्रसादी ग्रहण करेंगे शहरवासी

  • April 30, 2024

    श्री रणजीत हनुमान मंदिर में आज महाप्रसादी का आयोजन

    इंदौर। हनुमान (Hanuman) जन्मोत्सव (Birthday celebration) के मौके पर हर साल शहर के सुप्रसिद्ध पश्चिमी क्षेत्र के श्री रणजीत हनुमान (Shri Ranjit Hanuman) मंदिर में महाप्रसादी (Mahaprasad) का आयोजन किया जाता है। इस साल आज मंदिर में महाप्रसादी तैयार की जा रही है। महाआरती और 500 बटुकों के भोग के बाद महाप्रसादी भक्तों (Devotees) को खिलाई जाएगी।


    कल से मंदिर में महाप्रसादी की तैयारियां की जा रही हैं। इस साल करीब 75 हजार लोगों के लिए 75 क्विंटल आटा, 75 क्विंटल सब्जी, 70 डिब्बे शुद्ध घी, 180 डिब्बे तेल, 22 क्विंटल बेसन से महाप्रसादी से तैयार की जा रही है। नुक्ती में 3 क्विंटल ड्रायफ्रूट भी डाला जा रहा है। सुबह 11 बजे बाबा का महाभिषेक के बाद बाबा का आकर्षक शृृंगार किया जाएगा। इसके बाद शहर के 101 प्रसिद्ध मंदिरों में बाबा का भोग जाएगा और शाम 5.30 बजे महाआरती होगी। इस अवसर पर मंदिर में फूल बंगला सजाया गया है और 56 भोग लगाया जाएगा। मंदिर के मुख्य पुजारी पं. दीपेश व्यास ने बताया कि महाआरती के बाद सबसे पहले 500 बटुकों को महाप्रसादी के बाद भक्तों को महाप्रसादी खिलाई जाएगी। मंदिर में महाप्रसादी के लिए पुरुष और महिलाओं की बैठक व्यवस्था अलग-अलग की गई है। देर रात करीब 2 बजे तक महाप्रसादी चलेगी, जिसमें व्यवस्था के लिए मंदिर के कार्यकर्ताओं के साथ ही पुलिस बल व्यवस्था संभालेगा।

    यातायात पुलिस के साथ थाने का बल संभालेगा व्यवस्था
    आज शाम से बाबा के दरबार में भक्तों का पहुंचना शुरू होगा। इस दौरान देर रात यातायात व्यवस्था संभालने के लिए करीब 50 का बल लगेगा। यातायात प्रबंधन मित्र भी सेवाएं देने के लिए पहुंचेंगे। शाम 6 बजे से भक्तों का पहुंचना शुरू होगा, जिसके बाद रणजीत हनुमान मंदिर की ओर का रास्ता बंद कर दूसरी ओर से यातायात चलाया जाएगा, वहीं बड़े वाहनों को डायवर्ट किया जाएगा। ज्यादा भीड़ होने पर व्यवस्थाओं में बदलाव भी किया जा सकता है। इसी के साथ व्यवस्था संभालने के लिए थाना पुलिस बल भी लगाया जाएगा।

    Share:

    नाम वापसी की सूची पर भी उठे सवाल, रिटायर्ड वायु सेवा अधिकारी ने नाम वापसी नहीं लिया

    Tue Apr 30 , 2024
    इंदौर। प्रशासन (Administration) द्वारा नाम वापस (Name Back) लेने वाले प्रत्याशियों की सूची (list of candidates) जारी कर दी है। जिसमें नौ प्रत्याशी अंकित किए गए हैं, जिन्होंने अपना नाम वापस लिया है। लेकिन प्रशासन द्वारा जारी सूची पर भी आपत्ति दर्ज की गई है। रिटायर्ड वायु सेवा अधिकारी (air service officer) धर्मेंद्र झाला (Dharmendra […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved