• img-fluid

    हर दो घंटे में जारी होगा मतदान का प्रतिशत

  • April 03, 2024

    • दो दिन पहले मत प्रतिशत के लिए ऐप लोड करना होगा अधिकारियों को

    इन्दौर। लोकसभा चुनाव के लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां लगभग पूरी कर ली है। अधिकारियों की ट्रेनिंग के साथ साथ अब चुनाव के दौरान मतदान प्रतिशत हर दो घंटे में जारी करने के लिए निर्वाचन आयोग ने ऐप जारी किया है। मतदान प्रतिशत ऐप के माध्यम से नियुक्त पीठासीन अधिकारी अपनी सभी जानकारियां हर दो घंटे में लोड करेंगे। जिले के प्रत्येक मतदान केंद्र के लिए नियुक्त पीठासीन अधिकारी अपने अपने मोबाइल पर मतदान दिवस के दो दिन पूर्व अनिवार्य रूप से मत प्रतिशत ऐप लोड कर लें, वहीं एक दिन पूर्व मोबाइल ऐप पर लागिंग कर लें। सामग्री प्राप्ति से लेकर मतदान दल रवाना होने और मतदान समाप्ति, मतदान केंद्र से वापसी, सामग्री जमा करने तक की समस्त जानकारी इस ऐप पर लोड की जाएगी। निर्वाचन आयोग ने निर्देश जारी करते हुए सभी जिला कलेक्टरों को निर्देशित किया है कि पीठासीन अधिकारी द्वारा सही-सही जानकारी समय-समय पर दर्ज की जाए, उसका पूरा ख्याल रखा जाए।

    ऑनलाइन दिया प्रशिक्षण
    निर्वाचन आयोग के निर्देश के आधार पर ऑनलाइन माध्यम से गूगल मीट द्वारा अधिकारियों को उसका प्रशिक्षण दिया गया है, वहीं दूसरे दौर का प्रशिक्षण 15 अप्रैल को दिया जाएगा। निर्देश में साफ उल्लेख किया गया है कि इस ऐप के माध्यम से सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को मतदान दल की ट्रेनिंग के दौरान अपनी-अपनी विधानसभा के पीठासीन अधिकारियों के मोबाइल पर उक्त ऐप डाउनलोड कराना सुनिश्चित करना है। इसके साथ ही द्वितीय रेण्डमाइजेशन के बाद दल गठन होने और मतदान दलों की ड्यूटी तय होने के पूर्व इस ऐप पर केंद्रवार पीठासीन अधिकारियों की मोबाइल नं. की सूची भी एक्सेल फार्मेट में लोड की जाएगी।


    मोबाइल नं. बदलने की लेना होगी परमिशन
    अधिकारियों द्वारा उपयोग किए जा रहे मोबाइल नम्बरों के आधार पर सूची तैयार की जाएगी। मतदान के एक दिन पूर्व तक यदि किसी अधिकारी को अपना मोबाइल नं. बदलना है तो उसे परमिशन लेना होगी। हालांकि इसकी परमिशन भी मत प्रतिशत के डेस्कबोर्ड से ही दी जाएगी। सभी सेक्टर अधिकारियों को पीठासीन अधिकारियों की ऐप के इस्तेमाल में मदद करना होगी। ज्ञात हो कि उक्त ऐप के माध्यम से हर दो घंटे में मत प्रतिशत की जानकारी अपलोड कराना अनिवार्य किया गया है। उक्त ऐप को अधिकारियों के लिए आसान बनाया गया है। गूगल प्ले स्टोर पर जाकर यह ऐप लोड किया जा सकता है।

    Share:

    दीनदयाल भवन के 100 मीटर के दायरे में खुल गई शराब दुकान, भाजपाई बेखबर, पार्षद की आपत्ति

    Wed Apr 3 , 2024
    जीपीओ की शराब दुकान जावरा कंपाउंड में चली गई इंदौर। संस्कृति की दुहाई देने वाली भाजपा जैसी राजनीतिक पार्टी के कार्यालय दीनदयाल भवन के पास ही शराब की दुकान शिफ्ट हो गई। दो दिन से यहां दुकान संचालित की जा रही है। भाजपा कार्यालय होने के कारण दिनभर यहां कई वरिष्ठ नेताओं का आना-जाना लगा […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved