• img-fluid

    महाकाल मंदिर में रंगपंचमी पर रंग-गुलाल बैन, आग की घटना के बाद प्रशासन ने लिया ये बड़ा फैसला

  • March 26, 2024

    उज्जैन: उज्जैन (Ujjain) के प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर (Famous Mahakaleshwar Temple) में 30 मार्च को रंगपंचमी के दौरान भक्तों को बाहर से रंग लाने की अनुमति नहीं होगी. जिला प्रशासन (district administration) ने सोमवार को मंदिर के गर्भगृह में लगी आग के बाद यह फैसला लिया है. सोमवार सुबह भस्म आरती के दौरान मंदिर के गर्भगृह में आग लगने से सेवकों सहित 14 पुजारी झुलस गए थे.

    उज्जैन के महाकाल मंदिर के गर्भगृह में रंगपंचमी यानी 29 मार्च को रंग और गुलाल ले जाने पर बैन लगा दिया गया है. प्रशासन ने यह फैसला होली पर गर्भगृह में आग लगने की घटना के बाद लिया है. इसके लिए मंगलवार को गाइडलाइन भी जारी की गई. उज्जैन जिला कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने बताया, होली के साथ-साथ रंगपंचमी पर महाकालेश्वर मंदिर में रंगों का त्योहार भी मनाया जाता है. हमने फैसला किया है कि श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंधन समिति रंगपंचमी पर ‘टेसू’ (पलाश) के फूलों से बने हर्बल रंग की व्यवस्था की जाएगी.


    उन्होंने कहा कि रंगपंचमी पर किसी भी श्रद्धालु को बाहर से मंदिर परिसर में रंग लाने की अनुमति नहीं होगी. साथ ही रंगपंचमी पर सुबह होने वाली भस्म आरती के दौरान भक्तों की संख्या भी नियंत्रित की जाएगी. कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने बताया कि आज भस्म आरती में कपूर आरती के दौरान गुलाल से थाली में आग लगने से आग गर्भगृह में फैली, जिसे त्वरित रूप से काबू भी पा लिया गया था जिसमें 14 पुजारी व अन्य लोग घायल हो गए थे.

    Share:

    वूमेन्स एशिया कप 2024 का शेड्यूल जारी, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्कर

    Tue Mar 26 , 2024
    नई दिल्ली: क्रिकेट फैन्स (cricket fans) के लिए काफी अच्छी खबर सामने आई है. क्रिकेट के मैदान पर भारत और पाकिस्तान (India and Pakistan) की महिला टीमें फिर आमने-सामने होने जा रही हैं. दोनों देशों के बीच वूमेन्स एशिया कप 2024 (Women’s Asia Cup 2024) के दौरान ब्लॉकबस्टर मुकाबला खेला जाएगा. एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved