• img-fluid

    UAE: एक मार्च से श्रद्धालुओं के लिए खुलेगा अबू धाबी का पहला हिंदू मंदिर

  • February 28, 2024

    अबू धाबी (Abu Dhabi)। अबू धाबी (Abu Dhabi) में बना पहला हिंदू मंदिर (First Hindu temple) एक मार्च से श्रद्धालुओं के लिए खोला जाएगा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने हाल में इस मंदिर का उद्घाटन किया था. मंदिर प्रशासन ने यह जानकारी दी. मंदिर के एक प्रवक्ता ने कहा कि मंदिर एक मार्च से सुबह नौ बजे से रात आठ बजे तक आम लोगों के लिए खुला रहेगा. प्रत्येक सोमवार को मंदिर दर्शनार्थियों के लिए बंद रहेगा।


    बोचासनवासी श्री अक्षर पुरूषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) द्वारा निर्मित मंदिर दुबई-अबू धाबी शेख जायद राजमार्ग पर अल राहबा के पास 27 एकड़ क्षेत्र में करीब 700 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है. बीएपीएस के लिए अंतरराष्ट्रीय संबंधों के प्रमुख स्वामी ब्रह्मविहारीदास ने कहा था क‍ि यहां वास्तुशिल्प पद्धतियों को वैज्ञानिक तकनीकों के साथ जोड़ा गया है. तापमान, दबाव और गति (भूकंपीय गतिविधि) को मापने के लिए मंदिर के हर स्तर पर 300 से अधिक उच्च तकनीक वाले सेंसर लगाए गए हैं. सेंसर अनुसंधान के लिए लाइव डेटा प्रदान करेंगे।

    मंदिर के निर्माण में किसी भी धातु का उपयोग नहीं किया गया है और नींव को भरने के लिए कंक्रीट मिश्रण में 55 प्रतिशत सीमेंट की जगह राख का उपयोग किया गया है. मंदिर के निर्माण प्रबंधक मधुसूदन पटेल ने कहा था क‍ि हमने परंपरागत सौंदर्य वाली पत्थर संरचनाओं और आधुनिक समय के शिल्प को मिलाते हुए तापमान रोधी सूक्ष्म टाइल्स और कांच के भारी पैनलों का इस्तेमाल किया है. यूएई में अत्यधिक तापमान को देखते हुए ये टाइल्स दर्शनार्थियों के पैदल चलने में सुविधाजनक होंगी।

    अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर का निर्माण नागर शैली में किया गया है. इसी तरह अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण किया गया है. मंदिर में स्वंयसेवक उमेश राजा के अनुसार, 20 हजार टन से अधिक चूना पत्थर के टुकड़ों को राजस्थान में तराशा गया और 700 कंटेनर में अबू धाबी लाया गया. संयुक्त अरब अमीरात में तीन और हिंदू मंदिर हैं जो दुबई में हैं. अद्भुत वास्तुशिल्प और नक्काशी के साथ एक बड़े इलाके में फैला बीएपीएस मंदिर खाड़ी क्षेत्र में सबसे बड़ा मंदिर है।

    Share:

    MP: BJP विधायक ने पकड़े SDM के पैर, बोले- 'जनता दुखी है साहब, हाथ जोड़ रहे हैं, पांव पड़ रहे हैं साहब'

    Wed Feb 28 , 2024
    विदिशा। मध्य प्रदेश के विदिशा में सिरोंज से भाजपा विधायक उमाकांत शर्मा ने जलसंकट दूर करने के लिए SDM के पैर तक पकड़ लिए। फिर भी इलाके में जलसंकट दूर होता नजर नहीं आ रहा। जनता की समस्याओं को लेकर कलेक्टर के नाम का ज्ञापन देने एसडीएम के पास पहुंचे विधायक ने हाथ जोड़े। पैर […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved