• img-fluid

    सेहत का खजाना है पिस्‍ता, पिस्ता खाने के होते हैं ये फायदे

  • February 24, 2024

    नई दिल्ली (New Delhi)। पिस्ता (pistachio) बेहद शानदार किस्म का ड्राई फ्रूट है अगर आप इसे ऐसे भी खा सकते हैं और अगर आप इसे दूध या किसी चीज के साथ मिलाते हैं तो स्वाद दोगुना बढ़ जाता है. त्योहार, फेस्टिवल या शादी का मौका लोग शुभ अवसर पर गिफ्ट में ड्राई फ्रूट (dry fruit) जरूर एक दूसरे को देते हैं. किसी को रोस्टेड स्नैक्स (Roasted Snacks) पिस्ता पसंद है तो किसी को नॉर्मल पिस्ता. वहीं गेस्ट को भी नाश्ते में कई बार पिस्ता सर्व किया जाता है. यह न्यूट्रीशन से भरपूर होता है. लेकिन क्या आपको पता है एक दिन में कितना पिस्ता बादाम (Pistachio Almond) खाना चाहिए

    पिस्ता कब खाना चाहिए?
    जब भी आप पिस्ता खाएं तो समय का बिल्कुल ध्यान रखें. सुबह के वक्त खाली पेट पिस्ता खाएं. अगर आप रोजना खाली पिस्ता खाने का मन बना भी रहे हैं तो रात में ही इसे पानी में भिगोकर रख दें. और सुबह खाली पेट इसे खाएं. क्योंकि भीगोएं हुए पिस्ता खाने से आपका हेल्थ एकदम अच्छा रहेगा.

    पिस्ता खाने के होते हैं ये फायदे
    पिस्ता हमारे स्किन और बालों के लिए काफी अच्छा होता है. इसमें कॉपर और विटामिन ई (vitamin e) मौजूद होता है जो स्किन और बाल को काफी ज्यादा हेल्दी रखता है. साथ ही स्किन को ड्राई होने से बचाता है. जिन लोगों को ब्लड की कमी, थकान और कमजोरी होती है उन्हें तो जरूर पिस्ता बादाम खाना चाहिए क्योंकि इसमें आयरन भरपूर होते हैं जो एनीमिनिया जैसी बीमारी को दूर रखती है.



    पिस्ता में विटामिन बी6 और जिंक पाया जाता है जिससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है और संक्रमण का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है.

    पिस्ता में विटामिन बी6 और जिंक होता है जिससे इम्युनिटी मजबूत होती है और किसी भी तरह के इंफेक्शन का खतरा काम होता है.

    पिस्ता को हमेशा से फाइबर से भरपूर सोर्स माना जाता है. जिससे पेट संबंधित बीमारी दूर रहती है.

    जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें रोजाना पिस्ता खाना चाहिए ताकि पेट भरा-भरा महसूस हो. और ज्यादा खाने से बचें.

    पिस्ता दिमाग और आंख दोनों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है.

    एक दिन में कितना पिस्ता खाना चाहिए
    गर्मी में पिस्ता खाने से बचना चाहिए क्योंकि इसका तासीर गर्म होता है. एक दिन में 15-20 ग्राम पिस्ता आप खा सकते हैं. अगर कोई व्यक्ति इसे ज्यादा खाता है तो इससे आपको कई तरह के स्वास्थ्य संबंधि नुकसान हो सकता है.

    नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सिर्फ सामान्‍य सूचना के आधार पर पेश की गई है हम इन पर किसी भी प्रकार का दावा नहीं करते हैं.

    Share:

    जैकी भगनानी-रकुल प्रीत की शादी की तस्वीरें खूूब हो रही वायरल 

    Sat Feb 24 , 2024
    मुंबई (Mumbai)। पिछले साल से ही बॉलीवुड में शादियों की धूम (Weddings in Bollywood) है। एक के बाद एक एक्टर शादी के बंधन में बंध रहे हैं। बॉलीवुड एक्टर आमिर खान की बेटी आइरा खान (Aira Khan) जनवरी के पहले हफ्ते में बॉयफ्रेंड नुपुर शिखर के साथ शादी के बंधन में बंध गईं। इसके बाद […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved