• img-fluid

    कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद लोगों में दिख रहे साइड इफेक्ट्स! रिसर्च में हुए कई बड़े खुलासे

  • February 23, 2024

    नई दिल्ली। कोविड-19 महामारी (COVID-19 pandemic) ने पूरी दुनिया में जमकर तबाही मचाई थी। करीब 70 लाख लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। इस महामारी से बचने के लिए लोगों ने वैक्सीन लगवाई। अब वैक्सीन लगाने के साइड इफेक्ट्स (Side effects of vaccination) सामने आ रहे हैं। लोगों की रीढ़ की हड्डी में सूजन हो रही है। इसके अलावा, तंत्रिका संबंधी विकार (Neurological Disorder) भी देखने को मिल रहा है। यह खुलासा एक स्टडी में हुआ है।

    मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, ग्लोबल वैक्सीन डेटा नेटवर्क ने स्टडी की है। इस स्टडी में सामने आया है कि ब्रेन, ब्लड और दिल पर कोविड महामारी के बाद बुरा असर पड़ा है। स्टडी में शोधकर्ताओं ने एस्ट्राजेनेका वैक्सीन से जुड़े नए साइड इफेक्ट्स का पता लगाया है। साइड इफेक्ट्स में एन्सेफेलोमाइलाइटिस और ट्रांसवर्स मायलाइटिस शामिल है।


    ग्लोबल वैक्सीन डेटा नेटवर्क ने यह स्टडी ऑस्ट्रेलिया में की गई। इस दौरान 6.8 मिलियन यानी 60 लाख से अधिक लोगों को इसमें शामिल किया गया, जिन्होंने एस्ट्राजेनेका वैक्सीन लगवाई थी। जांच के बाद लोगों में साइड इफेक्ट्स के रूप में एन्सेफेलोमाइलाइटिस और ट्रांसवर्स मायलाइटिस देखने को मिला।

    ग्लोबल वैक्सीन डेटा नेटवर्क के सह- निदेशक प्रोफेसर जिम बटरी के मुताबिक, साइड इफेक्ट्स वैक्सीन के व्यापक उपयोग के बाद ही सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण के बाद मायोकार्डिटिस और अन्य जटिलताओं का जोखिम टीकाकरण के बाद की तुलना में ज्यादा है।

    Share:

    पश्चिम बंगाल के संदेशखाली में नहीं थम रहा बवाल, ग्रामीणों ने अब तृणमूल कांग्रेस नेता को पीटा

    Fri Feb 23 , 2024
    नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल (West Bengal) के उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखाली (Sandeshkhali of Pargana district) में बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। अब खबर है कि ग्रामीणों ने शुक्रवार को तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के एक नेता अजीत मैती (Ajit Maiti) के साथ मारपीट की है। इसका वीडियो भी सामने आया है। […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved