• img-fluid

    चार राज्यों में ईडी ने 19 ठिकानों पर मारे छापे, 1.07 करोड़ जब्त; 1500 एकड़ जमीन के दस्तावेज बरामद

  • February 11, 2024

    नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गोल्डन लैंड डेवलपर्स लिमिटेड के दिल्ली, पंजाब, चंडीगढ़ और ओडिशा के 19 ठिकानों पर छापे मारकर 43.48 लाख नकदी और बैंक खातों में मौजूद 64.22 लाख रुपये जब्त किए हैं। साथ ही 35 लाख की कार भी जब्त की गई है।

    ईडी ने बताया, कई संदिग्ध दस्तावेज बरामद किए गए हैं, जिनमें 1500 एकड़ जमीन के दस्तावेज भी शामिल हैं। कंपनी के विभिन्न परिसरों से डिजिटल उपकरणों को भी जब्त किया गया है। ईडी ने कंपनी के खिलाफ केंद्रीय जांच ब्यूरो, कोलकाता की एफआईआर पर जांच शुरू की थी। जांच से पता चला कि आरोपी व्यक्तियों, संस्थाओं और कंपनियों ने रियल एस्टेट विकास की आड़ में आम लोगों से भारी मात्रा में धन जुटाया था।

    आरोपियों ने आरबीआई, सेबी, आरओसी जैसे नियामकों की मंजूरी के बिना प्लॉट बुकिंग की आड़ में एकमुश्त जमा, आवर्ती जमा, मासिक निवेश योजनाएं, वाईएलवाई योजनाओं का अवैध कारोबार शुरू किया था। ईडी ने कहा, कंपनी में जमा की गई जमा राशि पर जमाकर्ताओं को लुभाने के लिए उच्च रिटर्न भी दिया गया। सहयोगी कंपनियों और निदेशकों और सहयोगियों के खातों में बड़े पैमाने पर नकदी के हस्तांतरण का भी पता चला है।


    प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कांग्रेस विधायक नारा भरत रेड्डी और कई अन्य लोगों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग की जांच के सिलसिले में शनिवार को कर्नाटक में 12 से अधिक ठिकानों पर छापे मारे। सूत्रों के मुताबिक, बेल्लारी से 34 वर्षीय विधायक के परिसरों और कर्नाटक तथा तेलंगाना में स्थित कुछ अन्य परिसरों की तलाशी ली गई। केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों ने रेड्डी के बेल्लारी और बंगलूरू में स्थित परिसरों की तलाशी ली। रेड्डी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला कर्नाटक पुलिस की एक प्राथमिकी और भूमि सौदों के आरोपों से निकला है, जिसकी जांच ईडी कर रही है। प्रवर्तन निदेशालय रेड्डी से कथित तौर पर जुड़े कुछ खनन व्यवसायों की भी जांच कर रहा है।

    Share:

    Britain: कैंसर से पीड़ित किंग चार्ल्स ने शुभचिंतकों को जताया आभार

    Sun Feb 11 , 2024
    लंदन (London)। ब्रिटेन के राजा (Britain’s King) चार्ल्स तृतीय (King Charles III) इन दिनों कैंसर (Cancer Diagnosis) से पीड़ित हैं। इस बात का खुलासा बकिंघम पैलेस (Buckingham Palace) ने हाल ही में किया गया था। कैंसर होने की खबर के बाद, चार्ल्स ने पहली बार शनिवार को सार्वजनिक टिप्पणी (Public comment) कर शुभचिंतकों का आभार […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved