• img-fluid

    अंडर-19 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल की दौड़ में भारत समेत ये 6 टीमें, समझें पूरा समीकरण

  • February 01, 2024

    मुंबई (Mumbai) ! अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 का कारवां अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच गया है। सुपर-6 के लिए क्वालीफाई करने वाली 12 टीमों के बीच सेमीफाइनल की दौड़ जारी है। इन 12 में से कुछ टीमें ऐसी हैं जो नॉकआउट स्टेज का टिकट लगभग कन्फर्म कर चुकी हैं, वहीं कुछ टीमें ऐसी हैं जो इस दौड़ से ही बाहर हो चुकी है, वहीं कुछ का संघर्ष अभी भी जारी है। बात सबसे पहले सेमीफाइनल की सबसे बड़ी दावेदार टीमों की करें तो इनमें भारत और ऑस्ट्रेलिया का नाम सबसे आगे हैं। ये दोनों टीमें अभी तक ऐसी रही हैं जिन्होंने टूर्नामेंट का एक भी मैच नहीं हारा है। हालांकि पाकिस्तान भी अभी तक टूर्नामेंट में आजेय रहा है, मगर उनका आखिरी मैच बांग्लादेश के साथ है। अगर पाकिस्तान वह मैच बड़े अंतर से हारता है तो पेंच फंस सकता है।

    भारत की बादशाहत बरकरार
    डिफेंडिंग चैंपियन भारत ने ग्रुप स्टेज में बांग्लादेश, आयरलैंड और यूएसए की टीम को चित कर सुपर-6 के लिए क्वालीफाई किया था। वहीं लीग के दूसरे चरण में न्यूजीलैंड को बुरी तरह रौंदकर उन्होंने अपनी बादशाहत बरकरार रखी हुई है। भारत सुपर-6 के ग्रुप-1 की पॉइंट्स टेबल में 6 अंकों के साथ शीर्ष पर है। टीम इंडिया का नेट रन रेट +3.330 का है, जो सुपर-6 में मौजूद अन्य 11 टीमों के मुकाबले सबसे अधिक है। भारत का आखिरी मैच नेपाल के खिलाफ है, ऐसे में टीम इंडिया का सेमीफाइनल टिकट पक्का माना जा रहा है।



    पाकिस्तान वर्सेस बांग्लादेश मुकाबला होगा अहम
    पाकिस्तान की टीम भी अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 में अजेय रही है, मगर उनका आखिरी मैच बांग्लादेश से है जो अभी भी सेमीफाइनल की दौड़ में बना हुआ है। पॉइंट्स टेबल में पाकिस्तान 6 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर है, वहीं बांग्लादेश 4 अंक के साथ तीसरे नंबर पर है। अगर बांग्लादेश पाकिस्तान को हराने में कामयाब रहता है तो मामला नेट रन रेट पर फंस जाएगा। वहीं अगर पाकिस्तान यह मैच जीतता है तो वह आसानी से सेमीफाइनल में प्रवेश कर जाएगा। पाकिस्तान का नेट रन रेट फिलहाल +1.064 का है, वहीं बांग्लादेश का +0.348 का। बांग्लादेश को अगर सेमीफाइनल में प्रवेश करना है तो उन्हें बड़े अंतर से पाकिस्तान को धूल चटानी होगी।

    ग्रुप-1 से न्यूजीलैंड, आयरलैंड और नेपाल बाहर
    भारत के ग्रुप से न्यूजीलैंड, आयरलैंड और नेपाल की टीमें सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गई है। इनमें से कोई भी टीम 6 अंक तक नहीं पहुंच पाएगी, ऐसे में उनके लिए सेमीफाइनल के दरवाजे बंद हो चुके हैं। न्यूजीलैंड के हाथ सुपर-6 में एक जीत लगी है, वहीं आयरलैंड और नेपाल तो अभी तक खाता भी नहीं खोल पाए हैं।

    ऑस्ट्रेलिया का टिकट लगभग पक्का
    ग्रुप-2 से ऑस्ट्रेलिया ने लगभग सेमीफाइनल का अपना टिकट कन्फर्म कर लिया है। टीम 6 अंकों और +2.781 के नेट रन रेट के साथ टॉप पर है। ऑस्ट्रेलिया का सुपर-6 में आखिरी मुकाबला वेस्टइंडीज के खिलाफ है। उनका नेट रन रेट ग्रुप में शामिल अन्य 5 टीमों से काफी अधिक है, अगर कंगारू अपना आखिरी मैच हार भी जाते हैं तो भी वह सेमीफाइनल में कदम रखेंगे।

    साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के पास मौका
    साउथ अफ्रीका की टीम ग्रुप-2 की पॉइंट्स टेबल में 4 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर है, वहीं वेस्टइंडीज इतने ही अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है। साउथ अफ्रीका का नेट रन रेट वेस्टइंडीज से काफी अच्छा है। साउथ अफ्रीका का नेट रन रेट +1.479 का है जबकि वेस्टइंडीज का +0.134 का।प्रोटियाज टीम अगर श्रीलंका के खिलाफ अपना आखिरी मैच जीतती है तो वह सेमीफाइनल में प्रवेश कर जाएगी, वहीं अगर उन्हें हार मिलती है तो फिर वेस्टइंडीज को सिर्फ ऑस्ट्रेलिया को हराना होगा। वहीं अगर दोनों टीमें जीतती है तो नेट रन रेट के चलते साउथ अफ्रीका के नॉकआउट में पहुंचने के चांस अधिक होंगे।

    ग्रुप-2 से श्रीलंका, इंग्लैंड जिम्बाब्वे का सफर समाप्त
    ग्रुप-2 से इंग्लैंड, जिम्बाब्वे और श्रीलंका की तीन ऐसी टीमें रही है जो सेमीफाइनल की दौड़ से अभी तक बाहर हो चुकी है। श्रीलंका और इंग्लैंड ने सुपर-6 में 1-1 मैच जीता है, मगर जिम्बाब्वे अभी तक अपना खाता भी नहीं खोल पाया है। ये तीनों ही टीमें अब 6 अंकों तक नहीं पहुंच सकती जिस वजह से उनका सफर यहीं समाप्त हो गया है।

    Share:

    संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वालों का विपक्षी दलों से क्या है नाता?

    Thu Feb 1 , 2024
    नई दिल्ली (New Delhi)। संसद की सुरक्षा में सेंध (breach in parliament security) लगाने के मामले में गिरफ्तार किए गए आरोपियों ने दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल (Delhi Police Special Cell) पर गंभीर आरोप लगाए हैं. इस केस में गिरफ्तार गए 6 में से 5 आरोपियों ने आरोप लगाया कि दिल्ली पुलिस उन्हें विपक्षी दलों […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved