• img-fluid

    बेहोश किए बिना की गई बच्ची की ब्रेन ट्यूमर की सर्जरी, जानिए फिर क्या हुआ

  • January 07, 2024

    नई दिल्ली। एम्स (AIIMS) में डॉक्टरों (Doctor) ने नया कीर्तिमान रच दिया है. डॉक्टरों ने 5 साल 10 महीने की बच्ची को बिना बेहोश किए ब्रेन ट्यूमर की सर्जरी (brain tumor surgery) कर की. सर्जरी की दौरान डॉक्टर बच्ची से बातचीत कर रहे थे. अस्पताल ने दावा किया कि वह इस तरह की प्रक्रिया से गुजरने वाली दुनिया की सबसे कम उम्र की मरीज बन गई है.


    ‘स्पीच और लैंग्वेज एरिया में था ट्यूमर’

    पीटीआई के मुताबिक एम्स ने अपने बयान में कहा, बाएं पेरिसिल्वियन इंट्राइक्सियल ब्रेन ट्यूमर के लिए अवेक क्रैनियोटॉमी सर्जरी 4 जनवरी को करीब तीन घंटे तक चली. बच्ची को आने वाले दौड़े और ब्रेन का एमआरआई किया गया, जिसमें उसके ब्रेन के बाईं ओर स्पीच और लैंग्वेज एरिया में एक ट्यूमर का पता चला. इसके बाद उसकी सर्जरी की गई थी. बच्ची ठीक है और सोमवार को उसकी छुट्टी कर उसे घर भेज दिया जाएगा.

    अस्पताल ने अपने बयान में यह भी बताया कि सर्जरी की दौरान बच्ची को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर दिखाई गई, जिसे बच्ची ने तुरंत पहचान लिया. सर्जरी से पहले डॉक्टरों की टीम और परिवार के सदस्यों ने लंबी बातचीत हुई थी और सर्जरी के दौरान बच्ची को आने वाले दौड़े को रोकने के लिए ब्रेन की सतह पर एक बर्फ के ठंडे सेलाइन का इस्तेमाल किया गया था.

    डॉक्टर ने अपने बयान में कहा , ब्रेन ट्यूमर को निकालने के लिए बिना बेहोश किए सर्जरी की जाती है और आमतौर पर न्यूरोलॉजिकल डेफिसिट को कम करने की कोशिश की जाती है. इस सर्जरी में रोगियों को न्यूरोलॉजिकल परीक्षणों में पूरी तरह से सहयोग करने के दौरान न्यूनतम स्तर दर्द महसूस करना चाहिए. न्यूरोसर्जरी के प्रोफेसर डॉ दीपक गुप्ता ने डॉ. मिहिर पांडिया और डॉ. ज्ञानेंद्र पाल सिंह के साथ मिलकर कहा, जिन्होंने न्यूरोएनेस्थेसिया के इस ऑपरेशन को अंजाम दिया. डॉ. गुप्ता ने कहा, ‘अक्षिता इस उम्र में एम्स, दिल्ली में जागते हुए सफल ब्रेन ट्यूमर सर्जरी करने वाली दुनिया की सबसे कम उम्र की बच्ची बन गई है.’

    Share:

    हिंसा के बीच बांग्लादेश में मतदान जारी, 17 पोलिंग बूथ आग के हवाले

    Sun Jan 7 , 2024
    ढाका। बांग्लादेश (bangladesh) में आम चुनाव (Election) के लिए आज वोटिंग हो रही है. पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया (78) की मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) ने इस चुनाव का बहिष्कार किया जिसके कारण प्रधानमंत्री शेख हसीना (Prime Minister Sheikh Hasina) की लगातार चौथी बार जीत दर्ज करने की प्रबल संभावना है. खालिदा भ्रष्टाचार […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved