• img-fluid

    खाली पेट गुनगुना पानी पीने से मिलेंगे ये गजब के फायदे, हफ्तेभर में दिखेगा असर

  • December 08, 2023

    नई दिल्ली। ज्यादातर लोग सर्दी (Winter) के मौसम में गुनगुना पानी पीते हैं. वहीं कुछ लोग ऐसे हैं जो अपनी दिन की शुरुआत ही गुनगुना पानी पीकर करते हैं. आज हम बात करेंगे कि खाली पेट गुनगुना पानी पीने के क्या फायदे होते हैं. यह बात तो किसी से छिपी नहीं है कि जितना अधिक पानी पिएंगे वह उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद होता है. डॉक्टर्स हो या हेल्थ एक्सपर्ट अक्सर यह कहते हैं कि 3-4 लीटर पानी हर रोज पीना चाहिए. अगर आप सुबह की शुरुआत गुनगुना पानी पीकर करेंगे तो यह आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है.


    खाली पेट गुनगुना पानी पीने के फायदे

    वजन कम करने के लिए है बेस्ट

    अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीना चाहिए. गर्म पानी शरीर को डिटॉक्स रखने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म रेट को भी बेहतर बनाता है. रोजाना एक गिलास गुनगुना पानी में शहद डालकर भी पी सकते हैं. इससे आसानी से वजन कम हो जाता है.

    बॉडी को डिटॉक्स करें

    गुनगुना पानी पीने से शरीर से गंदगी आसानी से निकल जाती है. साथ ही साथ आंत में जमा गंदगी भी निकलाने का काम भी गुनगुना पानी करता है. अगर गुनगुना पानी में नींबू मिलाकर पीते हैं तो यह शरीर से गंदगी निकालने का काम करता है.

    कब्ज में राहत

    खाली पेट गुनगुना पानी पीने से कब्ज की समस्या से भी निजात मिल जाता है.

    सीजनल बीमारियों से बचाव

    गर्म पानी पीने से सीजनल फ्लू, खांसी, सर्दी में राहत मिलता है. साथ ही इम्यून सिस्टम भी अच्छा होता है. गुनगुना पानी पीने से सर्दी-खांसी में राहत मिलती है. साथ ही खराश और साइनस जैसी बीमारी में भी राहत मिलती है. इसलिए खाली पेट गर्म पानी पीने के कई सारे फायदे हैं.

    Share:

    वैज्ञानिकों ने नई रिसर्च में बताया गंजी खोपड़ी पर बाल उगाने का कारगर तरीका

    Fri Dec 8 , 2023
    नई दिल्ली। आजकल के दौर में खराब लाइफस्टाइल और जेनेटिक कारणों की वजह से हेयरफॉल (hairfall) की समस्या तेजी से बढ़ रही है लेकिन यह केवल बालों के झड़ने तक सीमित नहीं है बल्कि आजकल कम उम्र में युवा खासकर पुरुष गंजेपन का शिकार हो रहे हैं. गंजेपन को दूर करने के लिए हेयर ट्रांसप्लांट […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved