• img-fluid

    एमसीसी के नीट पीजी क्वालीफाइंग परसेंटाइल को शून्य करने पर केंद्र को कर्नाटक हाईकोर्ट ने जारी किया नोटिस

  • October 12, 2023


    बेंगलुरु । कर्नाटक उच्च न्यायालय (Karnataka High Court) ने गुरुवार को मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) के नीट पीजी (MCC’s NEET PG) क्वालीफाइंग परसेंटाइल (Qualifying Percentile) को शून्य करने पर (On Reducing to Zero) केंद्र को नोटिस जारी किया (Issued Notice to Center) ।


    इस फैसले को हुबली के वकील डॉ. विनोद कुलकर्णी ने चुनौती दी थी। मुख्य न्यायाधीश प्रसन्ना बी. वराले और न्यायमूर्ति कृष्ण एस. दीक्षित की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, एमसीसी और अन्य को नोटिस जारी किया। एक आश्चर्यजनक घोषणा में, नीट पीजी परीक्षा के माध्यम से चिकित्सा शिक्षा के लिए स्नातकोत्तर सीटें आवंटित करने के लिए जिम्मेदार एमसीसी ने कहा कि इस वर्ष खाली सीटों के लिए पात्रता शून्य प्रतिशत होगी।

    यह पहली बार है कि 2017 में अन्य सभी मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की जगह लेने के बाद से पात्रता कट-ऑफ को पूरी तरह से हटा दिया गया है। सूत्रों ने कहा कि दो दौर की काउंसलिंग के बाद भी देश भर के मेडिकल कॉलेजों में 13,000 से अधिक सीटें वर्तमान में खाली हैं। .

    याचिकाकर्ता ने बताया कि 10 वर्षों तक नीट पीजी परीक्षा के लिए कट-ऑफ प्रतिशत 50 प्रतिशत था। याचिका में कहा गया, “न्यूनतम 50 प्रतिशत को खत्म करने के बारे में अधिसूचना 20 सितंबर, 2023 को प्रकाशित की गई थी। एमसीसी के आदेश के बाद, कोई भी छात्र जिसने नीट पीजी में भाग लिया था, उसे अपनी पसंद की सीट मिल सकती है। यदि यह परिणाम है, तो देश डॉक्टर पैदा करने वाली फैक्ट्री बन जाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने कई बार दोहराया है कि पीजी प्रवेश के लिए योग्यता मानदंड होना चाहिए। नया आदेश निजी मेडिकल कॉलेजों को और अधिक पैरवी करने में सक्षम बनाता है,”

    याचिकाकर्ता ने प्रस्तुत किया था कि इस संबंध में एमसीसी द्वारा दिए गए आदेश को वापस लेने का निर्देश दिया जाना चाहिए और पहले के 50 प्रतिशत कट-ऑफ अंक के अनुसार भी निर्देश दिए जाने चाहिए, जहां एक उम्मीदवार के लिए नीट पीजी परीक्षा में 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।

    Share:

    हमास ने विदेशी नागरिकों को भी नहीं बख्शा, अब तक 44 की मौत, 3 भारतीय भी लापता

    Thu Oct 12 , 2023
    नई दिल्ली: इजराइल पर ताबड़तोड़ हमला (attack on israel) कर रहा हमास (Hamas) और उसके आतंकी विदेशी नागरिकों को भी नहीं बख्श रहे. शनिवार से चल रहे इन हमलों में अब तक दुनिया भर के 44 विदेशी नागरिकों की मौत (44 foreign nationals died) हो चुकी है, तकरीबन 150 विदेशी लापता (150 foreigners missing) हैं, […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved