• img-fluid

    Air Force Day : हवा में 360 डिग्री पर करतब दिखाएंगे वायु सेना, पहले दिन हुआ फुल ड्रेस रिहर्सल

  • October 06, 2023

    नई दिल्‍ली (New Dehli) । भारतीय वायु सेवा (Indian Air Service)की 91वें वर्षगांठ के मौके पर आयोजित (Held)एयर शो (air Show)के पहले दिन शुक्रवार को फुल ड्रेस रिहर्सल (full dress rehearsal)हुआ। बमरौली स्थित वायु सेवा के मध्य वायु कमान मुख्यालय में वायु सेना योद्धाओं की परेड हुई। कार्यक्रम की शुरुआत पैरा हैंड ग्लाइडर विंग कमांडर अशोक ने हवा में 360 डिग्री पर करतब दिखाते हुए परेड में एंट्री की। उसके बाद दो वायु योद्धा पैरा मोटर्स हवा में उड़ते हुए परेड में आए।


    हवा में उनके द्वारा किए गए करतब पर वहां मौजूद स्कूली बच्चों ने तालियां बजाकर उत्साहवर्धन किया। इस दौरान एएन 32 विमान से 10 पैराजंपर 8 हजार मीटर की ऊंचाई से कूदे। कलरफुल पैराजंपर दर्शकों के सामने उतरे तो लोग रोमांचित हो गए। लोगों ने उनका तालियों से जोरदार स्वागत किया। कार्यक्रम के आकर्षण का केंद्र गरुण कमांडो की परेड रही। इस बीच पांच गरुड़ कमांडो हेलीकॉप्टर के नीचे बंधी रस्सी के सहारे लटकत क भी नजर आए।
    परेड के दौरान तीन सूर्य किरण हेलीकॉप्टर वहां से तिरंगा धुआं छोड़ते हुए निकले। इन विमान के निकलते ही वहां बैठे हर एक शख्स ने ताली बजाकर अभिवादन किया। वायु योद्धाओं ने अपनी राइफल से भी तमाम करतब दिखाए। उन्होंने दिखाया कि अनुशासन और ड्रिल भारतीय वायु सेवा की जीवन शैली है।

    इसके पूर्व वायु योद्धाओं ने परेड भी कि। उनके सलामी एयर मार्शल मध्य वायु कमान मुख्यालय ने ली। खास बात यह रही की परेड में महिला अग्नि वीर भी शामिल हुई। इनकी संख्या 31 रही। परेड में वायु सेवा की झंडा बदलने की भी परंपरा इस बार शुरू हुई। अब 8 तारीख को आयोजित एयर शो में वायु सेवा अध्यक्ष भी इस परंपरा का निर्वाहन करेंगे।

    Share:

    वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोजिन का प्लेन कैसे हुआ क्रैश? अब खुद व्लादिमीर पुतिन ने बताया

    Fri Oct 6 , 2023
    नई दिल्ली: रूस की प्राइवेट मिलिट्री कंपनी वैगनर के प्रमुख येवगेनी प्रिगोजिन की रहस्यमयी मौत से पर्दा उठना बाकी है. प्लेन क्रैश की जांच चल रही है. इस बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का मानना है कि उनकी मौत प्लेन में ग्रेनेड ब्लास्ट की वजह से हुई. मसलन, ग्रेनेड फटने से प्लेन क्रैश हुआ […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved